Puffed Rice : मुरमुरे खाने से स्वस्थ रहने में मिलती है मदद, ये 8 फायदे है असरदार

|

 

आपने बहुत सारे भेलपुरी, चिक्की, पोहा इत्यादि खाए होंगे, लेकिन क्या आप health से संबंधित फायदों के बारे में जानते हैं? यदि नहीं, तो इस लेख को पढ़ने के बाद, आप puffed rice को अच्छी तरह से खाने के लाभों को जानेंगे। भारत में, हर किसी को यह करना चाहिए, लेकिन बहुत कम लोग महसूस करेंगे कि puffed rice को health लाभ के साथ जारी किया गया है। इस शैली के लेख में, puffed rice और उनके उपयोग से संबंधित जानकारी खाने के लाभों का पता लगाएं। इसके अलावा, puffed rice के नुकसान के बारे में जानकारी भी दी गई है।

Puffed rice क्या हैं?

Puffed rice चावल द्वारा तैयार एक खाद्य घटक है। इसे puffed rice और पफी चावल भी कहा जाता है। इसे बनाने के लिए, पैन में आवश्यकतानुसार नमक जोड़ें। नमक गर्मी प्राप्त करने के बाद, चावल को इसमें जोड़ें और चावल खराब नहीं होने के बाद, जब तक चावल चलाएं। इसे स्नैक्स के कई तरीकों से खाया गया था। जानें कि यह health को कैसे लाभ पहुंचा सकता है।

Puffed rice के फायदे

स्वादिष्ट puffed rice चावल बहुत सी औषधीय गुण है, जो health के लिए फायदेमंद हो सकता है। Puffed rice के लाभ से पहले, नीचे दी गई जानकारी प्रदान करें, लेकिन इससे पहले कि इससे पता होना चाहिए कि puffed rice ने किसी भी बीमारी का इलाज नहीं किया है। यह निम्नलिखित शारीरिक समस्याओं को बचाने और उनके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पड़े = Warm Water : गर्म पानी पिने के 6 फायदे, वजन कम करने में है असरदार

1. एनर्जी बढ़ाने में लाभकारी

Puffed rice का सेवन शरीर के लिए ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है। असल में, कार्बोहाइड्रेट की एक बड़ी मात्रा होती है, जो शरीर के 60 से 70 प्रतिशत की आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है। मान लें कि शरीर ग्लूकोज में भिन्न होता है, जो मुख्य ऊर्जा स्रोत है। इस आधार पर इसे समझा जा सकता है कि Puffed rice खपत शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में उपयोगी साबित हो सकती है।

2. कब्ज को दूर करने के लिए

चावल का सेवन पाचन क्षमता में वृद्धि कर सकता है। असल में, यह चित्र फाइबर में समृद्ध है, क्योंकि यह पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकता है। कहते हैं, खाद्य फाइबर पेट का एहसास कर सकते हैं। इसके अलावा, यह कब्ज और मोटापा से सहायता प्रदान कर सकता है। यही कारण है कि Puffed rice खपत कब्ज को खत्म करने के लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

Puffed Rice

3. हड्डियों को बनाए मजबूत

Puffed rice हड्डियों को मजबूत करने में भी उपयोगी हो सकता है। एक अध्ययन में, उल्लेख किया गया है कि Puffed rice में कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद थे। यह पोषक तत्व में पाया जाता है कि हड्डी को health और मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस आधार पर, यह हड्डी के health के लिए Puffed rice का उपभोग करने के लिए अत्यधिक हो सकता है।

4. कोलन कैंसर से बचाव

कैंसर के जोखिम को कम करने में राउंड का उपयोग कुछ हद तक सहायक हो सकता है। दरअसल, यह अध्ययन में पुष्टि की गई है कि Puffed rice में खाद्य फाइबर और स्टार्च, जो बड़ी आंत में छोटी श्रृंखला फैटी एसिड को बढ़ावा दे सकता है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया के लिए ईंधन का काम कर सकता है, जिसे जस्ट कैंसर और आंतों की बीमारी (कोलोरेक्टल रोग) से बनाए रखा जा सकता है। हालांकि, यह एक विशेष चिंता होनी चाहिए कि बहुआयामी का उपयोग कैंसर की रक्षा में कुछ हद तक मदद कर सकता है, लेकिन यह उपचार नहीं है। कैंसर उपचार के लिए डॉक्टरेट थेरेपी बहुत महत्वपूर्ण है।

5. दिमाग के लिए

Puffed rice में कई कार्बोहाइड्रेट हैं, जो ग्लूकोज में काम कर सकते हैं और मस्तिष्क के लिए ईंधन की तरह काम कर सकते हैं। आइए बता दें कि ऑपरेशन के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता है और जैसा कि यह लेख में बताया गया है कि शरीर ग्लूकोज में भिन्न होता है। यही कारण है कि मस्तिष्क में बेहतर काम करने के लिए Puffed rice का सेवन उपयोगी हो सकता है।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए

इन बीमारियों को किसी भी बीमारी से आसानी से पकड़ लिया जा सकता है। Puffed rice का सेवन प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकता है। असल में, कुर्सर vitamin, खनिजों और फाइटोकेमिकल्स से भरे हुए हैं, जो कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। कहें कि फाइटोकेमिकल रोग प्रतिरोध बढ़ाने के लिए काम कर सकता है। इस आधार पर, Puffed rice के सेवन को प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए बेहतर विकल्प माना जा सकता है।

यह भी पड़े = MS Dhoni का जीवन परिचय {M.S Dhoni Biography}

7. वजन को नियंत्रित करने के लिए

शरीर के वजन को बढ़ाने का एक कारण आहार में भी अधिक कैलोरी है। वजन कम करने का यही कारण है, कम कैलोरी भोजन खाने की सिफारिश की जाती है। Puffed rice में कैलोरी की संख्या पोषक तत्वों से भरा है, क्योंकि यह वजन कम करने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसलिए, वजन कम करने के लिए, Puffed rice का सेवन उपयोगी साबित हो सकता है।

8. त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए

Puffed rice भी health के साथ त्वचा को लाभान्वित कर सकते हैं। जैसा कि हमने बताया कि Puffed rice vitamin और खनिजों में समृद्ध है, क्योंकि यह त्वचा के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। अध्ययन में, इसका जिक्र है कि कुरमी में पर्याप्त vitamin-बी था। vitamin-बी त्वचा से संबंधित समस्याओं को समाप्त करने में प्रभावी हो सकता है। हालांकि, त्वचा की समस्या क्या उपयोगी हो सकती है, अधिक सटीक शोध की आवश्यकता है।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment

close