Sandeep Maheshwari की असफलता से सफलता की कहानी

|

ये भी पढ़े:

MISS UNIVERSE का बनने वाली पहली भारतीय महिला की कहानी

कौन है SANDEEP MAHESHWARI

Sandeep Maheshwari ये वो नाम है जिसने लाखों लोगों को जीना सिखाया है उनको motivate कर उन्हें अँधेरे ;से उजाले की ओर धकेला है। वहीं आज Sandeep Maheshwari का नाम दुनिया भर में सबसे top enterpreneurs में शुमार है। गौरतलब है कि, दुनिया में failures लोगों की कमी नहीं है और Sandeep Maheshwari वो इन्सान हैं जो असफल लोगों को सफलता पाने की प्रेरणा देते हैं।

आज की दुनिया मे कोई भी इंसान किसी दुसरे इंसान बिना स्वार्थ के कुछ भी नहीं करता लेकिन Sandeep Maheshwari एक ऐसे इंसान है जो बिना किसी स्वार्थ के करोडो लोगों को अपने seminar के जरिये उनको नई राह और नई दिशा दे रहे हैं वो भी बिलकुल मुफ्त में। आज हम बात करेंगे Sandeep Maheshwari की, उनके निजी जीवन की, उनके करियर की और उस बात की जिस बात ने उन्हें एक motivational speaker बनाया। तो चलिए शुरु करते है:

परिचय

Sandeep Maheshwari का जन्म 28 सितम्बर 1980 में हुआ था। Sandeep Maheshwari एक middle class फेमिली से बिलोंग करते है। उनके पिताजी alluminium का business करते थे। किसी कारण उनका वो business बंद हो गया, उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। घर का एक लौटा बेटा होने की वजह से घर की सारी ज़िम्मेदारी Sandeep Maheshwari के कंधे पर आ गयी थी। उसके बाद Sandeep ने अपने परिवार की मदद करने के लिए PCO पर बैठना शुरु कर दिया। वह सुबह शाम PCO पर बैठा करते थे और उन्होंने अपने परिवार की मदद करना भी यहीं से शुरू किया।

पढाई

काम और जिम्मेदारियों के बोझ तले Sandeep Maheshwari ने ज्यादा पढाई नहीं की। दरअसल घर की आर्थिक स्थिति को सुधरने के लिए उन्होंने बहुत कोशिश लेकिन हर बार उन्हें असफल ही हाथ लगी। जैसे-तैसे उन्होने दिल्ली में स्थित Kirori Mal College में दाखिला तो लिया लेकिन उन्होंने B.COM की पढाई आधे में छोड़ दी।

मॉडलिंग में थी रूचि

हर किसी का सपना होता है कुछ बनने का कुछ जीवन में हासिल करने का, कुछ लोग जो चाहते है कर लेते है लेकिन कुछ हालातों के आगे सर झुका लेते है। वहीं, Sandeep Maheshwari का सपना मॉडलिंग था उन्हें मॉडलिंग की दुनिया में अपना करियर बनाना था। हालांकि, जब वे 19 साल के थे तब उन्होंने मॉडलिंग में करियर शुरू भी किया लेकिन यहां भू उनको बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और इस मुश्किल दौर से भी शिक्षा ली और अपने लक्ष्य को पाने की चाहत में आगे बढे।

फोटोग्राफी में बनाया करियर

साल 2000 में Sandeep Maheshwari ने photography सीखी जिसके बाद उन्होंने कई आकर्षक और सुन्दर तस्वीरे निकाली। कुछ समय बाद उन्होंने अपनी एक नई private company शुरू की लेकिन उसमे भी वो असफल रहे। जिसके कुछ साल बाद उन्होंने अपने तीन दोस्तों के साथ फिर से एक company शुरू की लेकिन वो भी 6 महीने बाद बंद हो गयी। Sandeep Maheshwari ने अपने जीवन में जितनी भी कोशिशें की वो उन हर कोशिशों में नाकामयाब साबित हुए लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कभी हार नहीं मानीऔर असफलताओ से सीखते रहे और आगे बढ़ते रहे।

कामयनी ने भरी उड़ान

Sandeep Maheshwari के जीवन में बहुत सारी असफलताएं आए लेकिन उन्होंने असफलताओं का डटकर सामना किया और कभी हार नहीं मानी। जिसका परिणाम उन्हें सफलता में मिला और फिर उनकी यह मेहनत ऐसी रंग लाइ की आज उन्हें हर कोई जनता है। दरअसल, साल 2003 में उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया Sandeep ने 10 घंटा 45 मिनट में 122 मॉडल की 10000 फोटो खींची। जिसके चलते उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में डाला गया। इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद से Sandeep की जिंदगी ने अपना रुख सफलता की ओर मोड़ा।

Sandeep Maheshwari
Sandeep Maheshwari

उसके बाद Sandeep Maheshwari ने अपनी इस कला को बढ़ाने के लिए image bajar.in नाम की एक वेबसाइट बनाई। इस वेबसाइट पर वे इंडियन मॉडल और इंडियन फोटोग्राफर की फोटो डाला करते थे। लेकिन उनकी यह वेबसाइट उतनी success नहीं हुई जितना वह सोच रहे थे। लेकिन Sandeep ने इसके बाद भी उस वेबसाइट पर और मेहनत की और इसे थोड़ा डिजाइन किया। आपको बता दें कि शुरुआत में इस वेबसाइट पर इंडिया के थोड़े ही मॉडल के फोटो थे लेकिन आज इस वेबसाइट पर हजारों फोटो हैं और आज यह वेबसाइट हर साल करोड़ों रुपए कमा रही है।

फ्री में करते है सेमीनार

आज Sandeep Maheshwari एक काम्यं इंसान है और आज वे लाखों लोगो को सही रास्ता चुनने में मदद करते है। उन्होंने सोचा कि, क्यों न मेरी इस जिंदगी से किसी और की जिंदगी बने तो धीरे-धीरे उन्होंने लोगों को समझाना शुरू किया। लोगों की उनकी बात काफी अच्छी लगती थी लोग उनकी बात मानते थे। Sandeep Maheshwari लोगों को मोटिवेट करते हैं जो लोग असफलताओं के कारण बहुत परेशान हो चुके हैं। आपको बता दें कि, Sandeep Maheshwari अपने इस सेमीनार के लिए बिलकुल भी पैसे नहीं लेते।

शादी

Sandeep Maheshwari ने लव मैरिज की है जब वे स्कूल में थे तब उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया था। जिसका नाम रुचि है Sandeep Maheshwari सफलता हासिल करने के बाद अपनी प्रेम कहानी को सफल बनाया। उन्होंने रुचि से शादी की और आज उनका एक बेटा और एक बेटी है।

Sandeep-ruchi
Sandeep-ruchi

लव स्टोरी

Sandeep Maheshwari की लव स्टोरी भी किसी मूवी से कम नहीं है। आपको बता दें कि, जब sandeep 11th क्लास में थे तब उन्हें Neha नाम की लड़की से प्यार हो गया था और उसके बाद धीरे-धीरे दोनों अच्छे दोस्त बन गए और फिर यह दोस्ती चलती रहीं धीरे-धीरे दोनों एक दूसरे को समझने लगे और फिर अपने जीवन में सफल होने के साथ-साथ Sandeep Maheshwari अपनी लव स्टोरी में भी सफल किया। आपको बता दें कि, नेहा का असली नाम रुचि है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Sandeep Maheshwari के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

2 thoughts on “Sandeep Maheshwari की असफलता से सफलता की कहानी”

Leave a Comment

close