समर में Skin को रखे हैल्थी, अपनाए ये 5 Skin care स्क्रब टिप्स और पाए टैनिंग से छुटकारा

|

यदि आप एक महिला हैं जो काम करती है तो आपके पास घर से बाहर नहीं बल्कि कोई विकल्प नहीं है। बाहर निकलने का मतलब सूरज की रोशनी, धूल, और गर्मी का सामना करना पड़ता है। प्रदूषण और तेज सूरज की रोशनी आपकी Skin पर सख्त जांच लेने के लिए तैयार हैं। आप इस स्थिति के साथ समझौता नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपकी Skin को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होगी। अब अतिरिक्त उपचार का मतलब यह नहीं है कि बहुत समय होगा। आपको नीचे Skin देखभाल की मूल बातें का पालन करना होगा। गर्मी आपकी Skin के लिए अच्छी होगी।

टॉप 5 समर Skin care face पैक

समर सीज़न में face की ख़ूबसूरती को मेंटेन रखना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह का skin केयर फेस पैक लगाएं, ताकि चेहरे की ख़ूबसूरती इस गर्मी में भी बनी रहे।

यह भी पड़े = B’day Special: NAWAZUDDIN SIDDIQUI का जीवन परिचय

मैंगो skin care face पैक

समर में आम का मौसम रहता है। आप भोजन में सार्वजनिक भोजन के साथ face के पैकेज बनाते हैं। इसके लिए, आम लुगदी को हटा दें और ठंडा क्रीम और थोड़ा ठंडा दूध जोड़ें और पास्ता बनाएं। अब इसे skin पर रखो। 15 मिनट के बाद धो लें।

वॉटरमेलन skin care face पैक

गर्मियों में तरबूज़ खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। Skin की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज़ का skin केयर फेस पैक तैयार करें। इसके लिए आप तरबूज़ के गूदे में दही मिलाएं और face पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से face धो लें.

Skin care नींबू face पैकेज

नींबू गर्मियों के लिए बहुत उपयोगी है। Face के दाग नींबू skin केयर के पैकेज से हटा दिए जाते हैं। शहद और नींबू के रस को मिलाकर पास्ता तैयार करें। अब इसे face पर रखो। 30 मिनट के बाद अपना face धोएं।

Skin care कीवी face पैक

प्लेटलेट्स बढ़ानेवाला कीवी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के भी काम आता है, ख़ासतौर पर गर्मियोेंं में. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी का जूस निकालें. इसमें शहद और बादाम का पेस्ट मिलाकर पैक तैयार करें. अब इसे face पर लगाएं. 15 मिनट के बाद धोएं.

Skin care खीरा face पैक

खीरा यानी ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है. गर्मी में Skin को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएं. खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं. अब इसे face पर लगाएं. 30 मिनट के बाद face धो लें।

Skin

Face से टैनिंग को हटाने के लिए 5 प्राकृतिक तरीके

Skin के लिए गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या, Skin कमाना है। Skin प्रकट होती है और उबाऊ होती है। आप प्राकृतिक Skin कमाना को कैसे खत्म करते हैं? चलो जानते हैं।

1) नींबू स्पर्श

नींबू कमाना को हटाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। टैनिंग सेक्शन में नींबू का रस लें और 30 मिनट के बाद पानी से धो लें।

2) दही

दही स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दही अच्छी तरह से कल्पना करें और फिर नींबू का रस जोड़ें और टैनिंग रखें। 30 मिनट के बाद धो लें।

3) टमाटर का रस

क्या आप जानते हैं कि टमाटर से कमाना बहुत तेज़ है। मिल टमाटर और रस को हटा दें। अब छोटे नींबू का रस जोड़ें और इसे प्रभावित जगह में रखें। 30 मिनट के बाद धो लें। तुरंत कमाना नियमित रूप से चलें और Skin पर आएं।

4) हल्दी

थोड़े-से हल्दी पाउडर को नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाएं. फिर 30 मिनट के बाद धो लें. जल्द फ़ायदा मिलने के लिए ऐसा हफ़्ते में 3 दिन करें.

5) आलू

विटामिन सी के गुणों से भरपूर आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है. इससे Skin पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं। आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकती हैं। अगर ज़्यादा समय नहीं है, तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंगवाली जगह पर रगड़ें। आलू का रस भी लगा सकती हैं। इसके लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसमें ककड़ी का रस मिलाकर लगाएं. जल्द फ़ायदा मिलेगा।

Skin

5 होममेड बॉडी स्क्रब से पाएं निखरी Skin

समर सीज़न यानी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. धूप में निकलने से Skin काली पड़ जाती है. इतना ही नहीं डेड Skin के चलते बॉडी डल नज़र आने लगती है. गर्मी में बॉडी को स्क्रबिंग की ज़्यादा ज़रूरत होती है. आइए, जानते हैं कुछ नेचुरल बॉडी स्क्रब के बारे में, जो आपकी Skin के लिए बहुत ज़रूरी है.

1) वेनीला-लैवेंडर स्क्रब

2 कप शक्कर, 1 कप ग्रेप सीड ऑयल, 1 टीस्पून वेनीला एक्स्ट्रैक्ट और 12 बूंदें लैवेंडर ऑयल की मिलाएं और एक जार में भरकर रख दें. एक हफ़्ते के बाद इसको यूज़ करें. हफ़्ते में 2 दिन यूज़ करें.

2) शुगर-ऑलिव ऑयल स्क्रब

आधा कप शक्कर में थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे बॉडी पर लगाकर स्क्रब करें. नहाने से पहले स्क्रबिंग करें.

3) कॉफी स्क्रब

सुबह-सुबह नींद से उठने और काम पर लगने के लिए आपको एनर्जी से भर देनेवाली कॉफी गर्मियों में बॉडी के लिए बेहतरीन स्क्रब है. कॉफी और शक्कर को मिलाकर पीस लें. अब इसमें थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिलाएं और 2-3 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर स्क्रब तैयार करें.

4) पपाया-राइस पाउडर स्क्रब

पपीते को मैश कर लें. अब इसमें राइस पाउडर मिलाएं. आप चाहें, तो घर पर ही चावल को पीसकर पाउडर बना लें या मार्केट से चावल का आटा भी ख़रीद सकती हैं. पहले स्टीम लें फिर इस पैक से स्क्रब करें.

5) ओटमील-बनाना स्क्रब

हेल्थ का ध्यान रखने के साथ ही ओटमील
आपकी ख़ूबसूरती का भी ख़्याल रखता है. इसके लिए केले को मैश कर लें. अब इसमें ओटमील और शहद मिलाकर स्क्रब तैयार करें.

यह भी पड़े = Guwahati Irrigation Dept Grade IV Admit Card 2021 /Exam date

अपनाएं 10 टिप्स और पाएं फ्लॉलेस skin

तो गर्म शुरू हुआ, समस्या पसीना, खुजली, खुजली शुरू हुई। आइए आपको कुछ सुझाव बताते हैं, इसलिए आपको थ्रेड Skin मिल जाएगी।

1. गर्मियों में सही सनस्क्रीन चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि हर किसी की Skin की टन अलग होती हैं। गलत सनस्क्रीन का उपयोग करके, आपकी Skin खराब हो सकती है।

2. 15 एसपीएफ़ या अधिक एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन जोड़ें।

3. मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता न केवल सर्दियों में है। मॉइस्चराइज़र को नमी को भी Skin पर बरकरार रखने के लिए आवेदन करना चाहिए।

4. सुंदर होंठों के लिए लिपबॉल लागू करने के लिए मत भूलना।

5. मुफ्त तेल मेकअप उत्पादों का उपयोग करें।

6. पूरे दिन सूरज में घूमने के बाद आप इसे हमेशा एलोवीरा की जेल के face पर डाल देते हैं।

7. ठंडे पानी से स्नान करें। यह पसीने को कम करेगा और face पर भी नहीं आएगा।

8. Face पर फ्रूट मास्क लगाएं. इससे skin हाइड्रेट रहेगी और आप निखरी-निखरी दिखेगी.

9. डायट में शामिल करें जूसी फ्रूट. इससे शरीर को पर्याप्त पानी मिलता रहेगा और skin शाइन करेगी.

10. Face से पसीना पोंछने के लिए सॉफ्ट टॉवल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें. अपने पर्स में टिश्यू पेपर रखें.

यदि आप ताजा और चमकदार skin चाहते हैं, तो इन टिप्स का पालन करें

1) रात में सोते समय हल्दी दूध पीएं। यह शरीर को खिलाएगा और skin को चमक जाएगा।
2) नारियल के पानी की डेल खपत।
3) गर्म चीजों का सेवन कम करें।
4) उस दिन खाने से ज्यादा पीने पर ध्यान दें। भोजन में रस सहित।
5) फल का सेवन बढ़ाएं। फल का उपभोग करें।
6) निश्चित रूप से face पर फल मुखौटा डाल दिया। यह skin पर आ जाएगा।
7) इस मौसम में दैनिक आहार में दही सहित।
8) एक ढीले कपड़े पहनें। सूती कपड़े को प्राथमिकता दें।
9) 3-4 बार ठंडे पानी के साथ अपने face को धो लें।
10) सूरज से पहले face पर सनस्क्रीन रखें।
11) यदि आप बाहर आते हैं, तो स्कार्फ को न भूलें।
12) स्नान के पानी में गुलाब पानी मिलाएं।
13) यदि skin से संबंधित समस्याएं हैं, तो थोड़ी देर के लिए स्नान के पानी में नीम की पत्तियों को भिगो दें। इस समस्या के साथ सो जाओ
14) यदि पसीना बहुत अधिक है, तो स्नान के पानी में नींबू की कुछ बूंदें जोड़ें और फिर उसे ले जाएं। यह पूरे दिन शरीर से गंध जारी रखेगा।

यह भी पड़े = PSSSB Technical Assistant Admit Card 2021 At sssb.punjab.gov.in

समर skin प्रोटेक्टिंग टिप्स

स्वस्थ skin आपकी स्वस्थ स्वास्थ्य कहानियों को बताती है। गर्मी में skin की रक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है।
1) गर्मी में पसीने के माध्यम से शरीर नमी बाहर। यह शुष्क skin बनाता है। शरीर को मॉइस्चराइज रखना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप अधिक पानी पीते हैं।
2) Skin की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए टोनर का लाभ उठाएं। रात में सोते समय टोनर रखें।
3) स्वस्थ skin के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास बहुत सारी नींद है। अच्छी नींद को कम से कम 8 घंटे का स्वास्थ्य और skin माना जाता है।
4) दिन में कम से कम दो बार face धो लें।
5) बहुत महत्वपूर्ण मत बनो, फिर दिन के दौरान घर मत छोड़ो।

 

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “समर में Skin को रखे हैल्थी, अपनाए ये 5 Skin care स्क्रब टिप्स और पाए टैनिंग से छुटकारा”

Leave a Comment

close