Sprouts Benefits : बढ़ते बीज (Sprouts) के 5 Benefits और नुकसान, जानके हैरान रह जाएंगे

|

Sprouts Benefits : Breakfast उस दिन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा था। यह शरीर को स्वस्थ बनाता है और पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। इसलिए, nutritious breakfast बहुत महत्वपूर्ण है। जब breakfast nutritious आ रहा है, तो रोगाणु से बेहतर क्या हो सकता है। Breakfast में sprouts होने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। Grains बढ़ने में कई nutritious तत्व हैं। इन गुणों के कारण, grain कई लोगों की पहली पसंद बन गए हैं। बढ़ते grains के कई फायदे हैं, जिन्हें हम इस लेख में बताएंगे। Sprouts के लाभों को जानने के लिए तैयार रहें।

Sprouts के लाभ सीखने से पहले, अर्थात् अनाज बढ़ रहा है, लेख की शुरुआत में, हम बताते हैं कि अंकुरित क्या हैं। इसके अलावा, स्पॉटेड अनाज से संबंधित कुछ जानकारी भी होगी।

Sprouts grain क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

कई लोगों के दिमाग में, यह सवाल आया कि sprouts क्या था? Grains उगाने वाले Sprouts हैं। Sprouts प्रक्रिया शुरू होती है, जब बीज कई घंटों तक पानी में भिगो जाते हैं। सही आर्द्रता और गीले बीज तापमान (पानी में भिगोकर) के संपर्क में आने के बाद अंत में जो कुछ भी बचा है, इसे sprouts या grains sprouts कहा जाता है।

* आहार कई प्रकार के छिद्रित। नीचे हम आपको उन sprouts के बारे में बताते हैं जिनका उपयोग आमतौर पर किया जाता है।
* मूंगफली और मटर, जिसमें दालें, ग्राम, मूंग बीन्स, सोयाबीन, राजमा और हरी बीन्स शामिल हैं।
* सब्जी या पत्तेदार Sprouts ब्रोकोली अंकुरित, मूली, सरसों, सरसों हरे और मेथी Sprouts हैं।
* Grains बढ़ने सहित, जिसमें ब्राउन चावल, कुट्टू (Grains), क्विनोआ (अमरैंट) स्पॉट शामिल है।
* बीन्स और बीज Sprouts में मूली बीज, बादाम, अलेफल्फा (अल्फाल्फा), कद्दू, तिल के बीज और सूरजमुखी शामिल हैं।
* सभी छिद्रित आहार के कई समान लाभ हैं, लेकिन प्रत्येक प्रकार कुछ पोषक तत्वों से भरा है। हर किसी के अपने फायदे हैं।

जहां मूंग प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है जो बढ़ता है, फाइबर और विटामिन-ए और सी, अलेफल्फा sprouts विटामिन-ए, बी, सी, ई और से भरे हुए हैं। बढ़ती नाड़ी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी है। उसी समय, ब्रुसेल्स sprouts उच्चतम विटामिन -1 और सी मात्रा में पाया गया था। इसके अलावा, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स से अन्य खनिज भी हैं। इसलिए, हम कह सकते हैं कि grains nutritious खजाने हैं।

Sprout Grains के Benefits

1. Sprout Benefit: लो-कैलोरी ट्रीट

एक कटोरी sprouts, लगभग एक सौ ग्राम, में केवल एक सौ कैलोरी से थोड़ा अधिक होता है, जो सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है। यह नीचे भुखमरी के दर्द को नियंत्रित करने की अनुमति देता है और वजन कम करने की अनुमति देता है।

यह भी पड़े = Camphor Benefits: Camphor skin, hair की समस्यों को रखे दूर, जाने 5 face pack

2.  Grains Sprouts फाइबर से भरा हुआ

Sprouts में परोसने के अनुरूप लगभग 7.6 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर युक्त भोजन मधुमेह रोगियों के अलावा अधिक वजन वाले मनुष्यों के लिए भी सही है। फाइबर पाचन तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है, आपको तृप्त करना जारी रखता है, गैस्ट्रिक खाली करने के समय में देरी करता है, द्वि घातुमान खाने से रोकता है, और कब्ज से पीड़ित मनुष्यों के लिए एक वरदान है।

3. प्रोटीन से भरपूर पावर Sprout Grains

प्रोटीन सामग्री विभिन्न फिटनेस लाभ प्रदान करती है। साक्ष्य से पता चलता है कि अत्यधिक प्रोटीन का सेवन तेजी से वसा हानि लाता है। Sprouts बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन से भरे होते हैं; एक कप sprouts में 14 ग्राम प्रोटीन होता है।

Sprouts

4.  Sprouts कोलेस्ट्रॉल कम करता है

एक कटोरी sprouts में कम से कम 0.38 ग्राम फैट होता है। कम वसा वाले भोजन और फाइबर से भरपूर होने के कारण sprouts कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एक अच्छे फ्रेम वेट को बनाए रखने में मदद करते हैं।

5. शरीर को साफ करता है Sprouts

Sprouts इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं और फ्रेम को साफ करते हैं। Sprouts में क्लोरोफिल कोशिकाओं और लसीका मशीन से प्रदूषकों को दूर करने में उपयोगी होता है। Sprouts में एंजाइम पाचन तकनीक को आसान बनाते हैं जो अभी भी प्रदूषकों को दूर करने की अनुमति देता है।

आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले Sprouts

  • हरे चने Sprouts Grains (मूंग)

हरे चने के Sprouts (मूंग) आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला Sprout है जो अपने अद्भुत स्वाद के लिए जाना जाता है। जो कई प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ मिश्रित होने पर ठीक से चल रहा है। मूंग Sprout को सर्वोत्तम फिटनेस बनाए रखने के लिए परीक्षण किया जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी, डी, ई और के, और पोटेशियम, फोलेट, तांबा और जस्ता से युक्त खनिज होते हैं। हरी मूंग दाल को अपने दैनिक आहार में शामिल करें क्योंकि यह बीमारियों (मधुमेह, कोरोनरी हृदय रोग, कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस) से लड़ने में मदद कर सकती है और शरीर की रक्षा कर सकती है।

यह भी पड़े = Fennel Seeds : 8 फायदे जानकर हैरान रह जाएँगे, करे digestion में मदद बिना exercise के

  • मूली Sprouts

मूली Sprouts विटामिन ए, बी, सी, ई, और के की एक बहुत अच्छी आपूर्ति हैं और महत्वपूर्ण अमीनो एसिड से भरे हुए हैं। यह वजन कम करने में सक्षम है और मूली में लिग्निन कैंसर से लड़ने में सक्षम है। विटामिन से भरपूर मूली के Sprouts दिल और रोमछिद्रों और skin की फिटनेस के लिए सही हैं।

  • सूरजमुखी के Sprouts Grains

सूरजमुखी के Sprouts महत्वपूर्ण अमीनो एसिड, विटामिन (डी, ई), खनिज (कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस, आदि), और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की एक अद्भुत आपूर्ति हैं, जो उत्कृष्ट फिटनेस लाभ सुनिश्चित करते हैं। यह हृदय की फिटनेस को बनाए रखता है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है, वजन कम करने और कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment