MISS UNIVERSE का बनने वाली पहली भारतीय महिला की कहानी

|

ये भी पढ़े:

FAMOUS YOUTUBER AMIT BHADANA का जीवन परिचय

BOLLYWOOD की FAMOUS ACTRESS और 1994 में MISS UNIVERSE का खिताब जितने वाली SUSHMITA SEN ब्यूटी क्वीन के नाम से जानी जाती है। SUSHMITA SEN की काबियाबी की दास्तान तो कर कोई जनता है लेकिन इसके पीछे छिपा संघर्ष बहुत कम लोगों को पता है। आपको बता दें कि, SUSHMITA SEN एक MIDDLE CLASS FAMILY से बिलोंग करती है इसीलिए MISS UNIVERSE का ताज पहनना उनके लिए इतना आसान नहीं था।

अपनी हाजिर जवाबी, समझदारी और आत्मविश्वास के चलते SUSHMITA MISS INDIA और फिर MISS UNIVERSE के खिताब को हासिल कर पाई है। आपको बता दें कि, MISS UNIVERSE का टाइटल जीतने वाली SUSHMITA पहली भारतीय महिला है। आज हम आपको उनके संघर्ष की कहानी बताने जा रहे है, जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे। इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए और आपको SUSHMITA SEN के बारे में तमाम जानकारियां मिल जाएंगी। आज हम बात करेंगे SUSHMITA SEN की, उनके करियर की और मिस यूनिवर्स के पीछे की कहानी की। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और पढाई

SUSHMITA SEN का जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में हुआ। SUSHMITA एक बंगाली बैद्या परिवार से ताल्लुक रखती है। SUSHMITA के पिता का नाम शूबेर सेन है जो की पूर्व भारतीय वायुसेना विंग कमांडर, और एक गहने डिजाइनर और दुबई स्थित स्टोर के मालिक सुभरा सेन हैं। उसके दो भाई बहन हैं, नीलम-राजीव। आपको बता दें कि, SUSHMITA ने अभी तक शादी नहीं की है, हालांकि उन्होंने दो बच्चियों को गोद लिया है। बात करें उनकी शुरुआती शिक्षा कि तो उन्होंने नई दिल्ली में वायुसेना गोल्डन जयंती संस्थान और सिकंदराबाद में सेंट एन हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है।

मिस यूनिवर्स का सफर

आपको बता दें कि, जब SUSHMITA MISS UNIVERSE की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने गई थीं तब वे महज 18 साल की थी। इसी साल SUSHMITA ने FEMINA MISS INDIA कॉन्टेस्ट भी जीता था। वहीं SUSHMITA SEN ने बताया था कि, कैसे उनके पास गाउन खरीदने के पैसे नहीं थे और उन्होंने सरोजनी नगर से अपनी ड्रेस सिलवाई थी। MISS INDIA में जो गाउन सुष्मिता ने पहना था वो दिल्ली की सरोजनी नगर मार्केट से लिया गया था। जिसे वहां से लोकल टेलर ने सिला था।

Sushmita Sen Miss Universe
Sushmita Sen Miss Universe

SUSHMITA SEN ने कहा था कि,” हमारे पास इतने पैसे नहीं थे कि डिजाइनर कपड़े खरीद सकें। 4 कॉस्ट्यूम चाहिए थी। मेरी मां ने कहा, “तो क्या हुआ? वो तुम्हारे कपड़ों को नहीं देखना जा रहे हैं। वे तुम्हें देखेंगे फिर हम सरोजनी नगर मार्केट गए। हमारे नीचे गैराज में एक लोकल टेलर बैठता था, जो कि पेटीकोट बनाता था। हमने उसे ड्रेस सिलने को दी।” आपको बता दें कि, MISS UNIVERSE में SUSHMITA SEN ने AISHWARYA RAI BACHCHAN को हराया था। दोनों आखिरी राउंड में पहुंचे थे उनके बीच जबरदस्त टक्कर थी। आखिर में जजेस को SUSHMITA SEN का जवाब ज्यादा पसंद आया और मिस इंडिया का खिताब SUSHMITA ने अपने नाम कर लिया था।

बॉलीवुड में रखा कदम

SUSHMITA SEN के करियर के शुरुआत MISS UNIVERSE के खिताब जीतने के बाद से ही शुरू हुआ था। खिताब जितने के बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में बतौर एक्ट्रेस कदम रखा। जिसके बाद साल 1996 में उनकी पहली फिल्म “दस्तक” रिलीज हुई, इस फिल्म में शरद कपूर उनके अपोजिट नजर आये थे। इसके बाद उन्होंने तमिल सिनेमा में वर्ष 1997 में फिल्म रत्च्गन से कदम रखा, दो वर्ष बाद SUSHMITA SEN SALMAAN KHAN के अपोजिट फिल्म बीवी नम्बर 1 में नजर आयीं, इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस के अवार्ड से नवाजा गया।

जिसके बाद वर्ष 2000 में वह फिल्म आंखें में ARJUN RAMPAL के अपोजिट नजर आयीं, फिल्म में AMITABH BACHCHAN, ADITYA PANCHOLI, PARESH RAWAL आदि भी दिखाई दिए। इसके बाद SUSHMITA SHAHRUKH KHAN के अपोजिट फिल्म “मै हूं ना” में एक टीचर की भूमिका में नजर आयीं। यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट साबित हुई। इसके बाद SUSHMITA ने कई अन्य फिल्मों में काम किया जो बॉक्स-ऑफिस पर अच्छी कमाई करने के मामले में कामयाब रही।

अवार्ड

• 2000 में फिल्मफेयर अवार्ड – बीवी नम्बर 1 फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार
• 2000 में स्टार स्क्रीन अवार्ड – बीवी नंबर 1 फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार
• सन 2000 में आईआईऍफ़ए (आयफा) अवार्ड – बीवी नंबर 1 फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ट सहायक अभिनेत्री पुरस्कार
• 2000 में जी सिने अवार्ड – बीवी नंबर 1 फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ट सहायक अभिनेत्री पुरस्कार
• 2003 में जी सिने अवार्ड – फ़िलहाल फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार
• 2006 में राजीव गांधी अवार्ड – बॉलीवुड में कामयाबी हासिल करने के लिए पुरस्कार मिला।
• 2013 में मदर टेरेसा अवार्ड – सामाजिक न्याय के लिए यह पुरस्कार दिया गया।

बॉयफ्रेंड

वहीं अगर पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो SUSHMITA SEN फिलहाल अपने से उम्र में छोटे मॉडल ROHMAN SHAWL को डेट कर रही हैं। SUSHMITA SEN अपनी बेटियों के साथ फैमिली लाइफ भी एंजॉय कर रही हैं। वहीं SUSHMITA-ROHMAN के डेटिंग की खबर के बाद अब उनके फैंस जानना चाहते है की वो कब शादी के बंधन में कब बंधने वाली है। आपको बता दे कि SUSHMITA-ROHMAN के बीच 16 साल का अंतर है। SUSHMITA-ROHMAN ने कभी भी अपनी ऐज डिफ्रेंस को अपने रिलेशन के बीच नहीं आने दिया। दोनों एक साथ काफी अच्छे लगते है।

Sushmita-Rohman
Sushmita-Rohman

सोशल मीडिया

SUSHMITA SEN सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है। SUSHMITA SEN हमेशा अपने जीवन से जुडी बातें सोशल मीडिया के जरिए अपने फैन्स के साथ शेयर करती रहती है। आपको बता दें कि, सोशल मीडिया पर SUSHMITA के लाखों फॉलोवर्स है इंस्टाग्राम पर उनके 5.7 मिलियन फॉलोवर्स है और ट्विटर पर उनके 6.2 मिलियन फॉलोवर्स है। सोशल मीडिया से उन्हें बहुत प्यार मिलता है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। SUSHMITA SEN के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment