CHOCOLATE BOY AYUSHMANN KHURRANA की SUCCESS STORY

|

ये भी पढ़े:

ACTRESS GAUHAR KHAN का जीवन परिचय

कौन है AYUSHMANN KHURRANA

BOLLYWOOD के मशहूर और कलाकारी अभिनेताओं में से एक है AYUSHMANN KHURRANA। AYUSHMANN अपने फैन्स का दिल जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते। AYUSHMANN KHURRANA हर बार एक नए मुद्दे के साथ FILM लेकर आते हैं। आपको बता दें कि, AYUSHMANN KHURRANA ने BOLLYWOOD में फिल्म ‘विक्की डोनर’ से DEBUT किया था। इस फिल्म को शूजीत सरकार ने डायरेक्ट किया था। AYUSHMANN KHURRANA की हर फिल्म हिट रही और हर बार उन्होंने अपनी ACTING से सबका दिल जीता।

ACTING के अलावा भी AYUSHMANN KHURRANA को कई चीजों का शौक है। उनकी आवाज और उनकी शायरियों का पूरा देश दीवाना है। आज हम बात करेंगे AYUSHMANN KHURRANA की, उनके निजी जीवन की और उनके करियर स्ट्रगल की। आपको बता दें कि, AYUSHMANN के इस पूरे सफर के दौरान उनका नाम कभी भी किसी अभिनेत्री के साथ नहीं जोड़ा गया और न हीं वह कभी किसी विवाद का हिस्सा रहे हैं। BOLLYWOOD में उनका सफर बेहद दिलचस्प रहा। तो चलिए जानते है उनके इस सफर के बारे में:

परिचय और पढाई

AYUSHMANN KHURRANA का जन्म 14 सितंबर 1984 को चंडीगढ में हुआ है लेकिन उनका निवास स्थान मुंबई है। उनके पिता का नाम पी. खुराना है जो कि पेशे से ज्योतिष हैं, और उनकी माता का नाम पूनम खुराना है। AYUSHMANN KHURRANA के एक भाई भी हैं जिनका नाम APARSHAKTI KHURRANA है और वह भी एक अभिनेता हैं। AYUSHMANN KHURRANA ने अपनी पढ़ाई सेंट जॉन हाई स्कूल से की और उनका कॉलेज डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से पूरा हुआ है। इसके बाद उन्होंने अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई की और स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन स्टडीज, पंजाब यूनिवर्सिटी से जनसंचार में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की।

Ayushmann Khurrana family
Ayushmann Khurrana family

करियर

AYUSHMANN KHURRANA ने महज 4 साल की उम्र में ही ACTOR बनने का ख्वाब बुन लिया था। दरअसल, जब वे 4 साल के थे तब उन्होंने तेजाब फिल्म में माधुरी दीक्षित को देखा तब ही उन्होंने सोच लिया था कि वो BOLLYWOOD में कदम रखेंगे। लेकिन जब उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों को बताया कि वह एक ACTOR बनना चाहते हैं, तो उनका मज़ाक उड़ाया। इसके अलावा करियर के शुरूआत में AYUSHMANN ने कुछ ऑडिशन दिए लेकिन उन ऑडिशन में भी उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई। उन्हें यह कह कर निकाल दिया गया की उनका उच्चारण पंजाबी है, और उनकी भौहें बहुत मोटी हैं।

लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी। वहीं INDUSTRY में उनका सफर तब शुरू हुआ जब उन्होने 20 वर्ष की उम्र में एक टीवी शो MTV ROADIES SEASON 2 जीता। उन्होंने जब अपना पोर्टफोलियो एक व्यक्ति को दे दिया तब उसने AYUSHMANN को रेडियो में काम करने के लिए कहा और इस तरह से AYUSHMANN ने पहले बतौर एक RJ और फिर MTV में बतौर VJ के रूप में काम किया।

इंडस्ट्री में पहला कदम

साल 2007 में उन्हें टीवी शो मान न मान, मैं तेरा मेहमान और मैं तेरा AYUSHMANN में मेजबानी करने के लिए यंग अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। जिसके बाद उन्होंने टीवी शो “कयामत” और “एक थी राजकुमारी” में भी अभिनय किया। साल 2007 से 2012 तक बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए उन्होने काफी संघर्ष किया। जिसके चलते साल 2012 में उन्हें “विक्की डोनर” के रूप में सफलता मिली, जो कि BOX OFFICE पर सफल फिल्म साबित हुई।

आयुष्मान खुराना मूवी

  1. विक्की डोनर 2012
  2. नौटंकी साला 2013
  3. बेवकूफियां 2014
  4. हवाईज़ादा 2015
  5. दम लगा के हईशा 2015
  6. मेरी प्यारी बिंदु 2017
  7. बरेली की बर्फी 2017
  8. शुभ मंगल सावधान 2017
  9. अंधाधुन 2018
  10. बधाई हो 2018
  11. आर्टिकल 15 2019
  12. ड्रीम गर्ल 2019
  13. बाला 2019
  14. शुभ मंगल ज्यादा सावधान 2020

शादी

साल 2011 में AYUSHMANN KHURRANA ने अपनी प्रेमिका TAHIRA KASHYAP के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे। जिसके बाद उनके दो बच्चे भी है बेटी वरुष्का और बेटा विरजवीर। आपको बता दें कि, AYUSHMANN और TAHIRA बचपन के दोस्त हैं, और सही वक्त आने पर दोनो ने इस दोस्ती के रिश्ते को प्यार का नाम दे दीया।

AYUSHMANN-TAHIRA की लव स्टोरी

AYUSHMANN के भाई APAAR SHAKTI ने AYUSHMANN-TAHIRA की लव स्टोरी बताते हुए कहा कि, “भाई और भाभी की प्रेम कहानी फिजिक्स की कोचिंग क्लास से शुरू हुई थी। तब दोनों 11वीं-12वीं में थे। उनके नजदीक आने का किस्सा भी बहुत इंट्रेस्टिंग है। मेरे एस्ट्रोलॉजर पापा का कॉलम उस अखबार में छपता था, जिसमें भाभी के फादर काम करते थे। उनका नाम राजन कश्यप था। पापा और अंकल एक दूसरे को जानते थे। उधर, भैया भाभी तब कोचिंग पर तो मिला ही करते थे।”

Ayushmann-Tahira
Ayushmann-Tahira

उन्होंने बताया कि, “एक दिन की बात है पापा और अंकल ने तय किया कि क्यों न घर पर दोनों फैमिलीज डिनर साथ में करें? यह सब भैया-भाभी को पता नहीं था। शाम को जब दोनों फैमिलीज डिनर पर इकट्ठा हुईं तो भाई और भाभी एक दूसरे को देखकर दंग रह गए। शाम को ही दोनों एक साथ ट्यूशन पढ़कर आए थे। उन्हें बिल्कुल पता नहीं था कि कुछ घंटों बाद डिनर पर दोनों मिलने वाले हैं।”

अपार ने बताया कि दोनों शादी के बाद भी चार साल लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहे। भैया मुंबई रहते थे और भाभी चंडीगढ़ में। तब तक विराज भी हो चुका था। जब बिटिया अनुष्का हो गई और वह एक साल की भी हो गई, तब भाभी मुंबई शिफ्ट हुईं। लॉन्ग डिस्टेंस ने उन दोनों के रिश्ते को और मजबूत ही किया।

अवार्ड्स

इसमें कोई दो मत नहीं है कि, AYUSHMANN KHURRANA के एक्टर है उन्होंने “विक्की डोनर” से लेकर “शुभ मंगल सावधान” तक हर एक मूवी से सबका दिल जीता है। AYUSHMANN KHURRANA ने अब तक कुल 25 AWARDS को अपने नाम किया है जबकि 30 AWARDS में उन्हें नॉमिनेट किया गया है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। AYUSHMANN KHURRANA के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

2 thoughts on “CHOCOLATE BOY AYUSHMANN KHURRANA की SUCCESS STORY”

Leave a Comment

close