एक्सप्रेशन क्वीन Madhuri Dixit की सफलता की कहानी

|

ये भी पढ़े:

मॉडल, एक्टर Milind Soman की जीवन परिचय

कौन है Madhuri Dixit

Bollywood की मशहूर अदाकारा Madhuri Dixit का आज हर कोई दीवाना है। Madhuri Dixit की एक्टिंग उनका डांस और उनकी आवाज ने पूरे देश के दिलों पर जादू कर रखा है। 90 के दशक से लेकर आज के दौर तक Madhuri सबसे Top Actresses में शुमार रही है। वहीं 90 के दशक के दौरान उनकी हेयरस्टाइल का काफी क्रेज था। कई लड़कियों ने उनके जैसी कटिंग करवाई थी। हा आप ऐसा भी कह सकते है कि, उस समय Madhuri कटिंग का चलन चल रहा था।

Madhuri की फैन फॉलोइंग आज भी नई एक्ट्रेसेस को कड़ी टक्कर देती हुई नजर आती है। डांस और एक्टिंग के साथ ही Madhuri Dixit ने अब अपना Youtube चैनल भी बना लिया है। इस चैनल पर वे अपने beauty और makeup secrets शेयर करती हैं। इतना ही नही इस चैनल पर वे टेस्टी डिशेस की रेसिपीज़ भी शेयर करती है। वहीं आज हम बात करेंगे Madhuri Dixit के बारे में, उनके जीवन के बारे में और साथ ही उनके करियर के बारे में। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय

Madhuri Dixit का जन्म 15 मई 1967 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था। Madhuri एक महाराष्ट्रीयन ब्राहम्मण परिवार ताल्लुक रखती है। इनके पिता का नाम शंकर दीक्षित और माँ का नाम स्नेहलता दीक्षित है। Madhuri को बचपन से ही डांस का बहुत शौक था, इसलिए इन्होने 3 वर्ष की आयु से ही कत्थक सीखना शुरू कर दिया था। Madhuri ने बचपन से ही इस हुनर के लिए कई पुरूस्कार प्राप्त किए और फिर ये एक पेशेवर कत्थक डांसर बन गई। आपको बता दें कि, Madhuri के तीन भाई बहन है जिनका नाम अजित दीक्षित, रूपा दीक्षित, भारती दीक्षित है।

पढाई

Madhuri Dixit की आरंभिक शिक्षा दिव्य बाल हाई स्कूल से हुई जिसके बाद इन्होने अपनी आगे की पढाई के लिए सथय कॉलेज विले पार्ले में दाखिला लिया। यहाँ से इन्होंने microbiology में बी एस सी की। हालांकि Madhuri Dixit का बचपन से ही डॉक्टर बनने का सपना था लेकिन इन्होंने acting की शिक्षा प्राप्त की और फिल्मों में काम करना शुरु किया। Madhuri Dixit एक साधारण परिवार से है इनके परिवार से कोई भी फिल्म जगत में नही है।

करियर

Madhuri Dixit ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “अबोध” से की थी। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं चली। Madhuri Dixit को अपने शुरुआती करियर में कई असफलताओं का सामना पड़ा। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। जिसके बाद साल 1998 में आई फिल्म “तेज़ाब” से उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचना मिली। इस फिल्म में उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए Film Fare Award का पहला नामकंन भी मिला था। इस फिल्म का गाना एक दो तीन आज भी Madhuri Dixit का आइकॉनिक सांग माना जाता हैं।

Madhuri in tejab
Madhuri in tejab

इस सफल फिल्म के बाद फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और हिंदी सिनेमा में बैक-टू बैक हिट फ़िल्में दी। Madhuri Dixit ने अभिनेत्रा Anil Kapoor के साथ तकरीबन बीस फिल्मों में काम किया जिनमे से अधिकतर उनकी फ़िल्में सुपरहिट साबित हुई। जिसके बाद साल 1990 में उन्होंने Amir Khan स्टारर फिल्म “दिल” की हैं। हर फिल्म की तरह उनकी यह फिल्म भी सुपर हिट साबित हुई।

उनके करियर को सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने राजश्री प्रोदुसतिओन की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ की। इस फिल्म का यह रिकॉर्ड गिनीजबुक में भी दर्ज है। इस फिल्म की कमाई का रिकॉर्ड सात सालों तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पायी, बाद में साल 2002 में सनी देओल स्टारर फिल्म गदर-एक प्रेमकथा ने इस फिल्म के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

अफेयर

आपको बता दें कि, Madhuri Dixit का Sanjay Dutt और Anil Kapoor के साथ अफेयर था। Sanjay Dutt के साथ उनका रिलेशन तब शुरू हुआ जब दोनों ने फिल्म दयावान और खलनायक में साथ काम किया और ये दोनों ही फिल्म बेहद सफल हुई। इसके बाद इनके अफेयर की बातें सामने आने लगी और Madhuri-Sanjay के इस रिश्ते से Madhuri के पिता बहुत नाराज थे, क्युकि Sanjay Dutt शादीशुदा थे। जिसके बाद जब संजय दत्त अवैध हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार हो गए थे, तो इनका यह रिश्ता कुछ समय में ख़त्म हो गया।

Madhuri-Sanjay-Anil
Madhuri-Sanjay-Anil

Sanjay Dutt से ब्रेकअप के तुरंत बाद ही Madhuri का नाम Anil Kapoor के साथ जोड़ा जाने लगा। इसी कारण से माधुरी और संजय के रिश्ते की बातें भी खत्म हुई। न्होंने कई फिल्मे साथ में की और इनकी इस जोड़ी को काफी पसंद भी किया गया।

शादी

Madhuri Dixit ने अपने करियर से अलग हटकर एक डॉक्टर से शादी की है। धक् धक् गर्ल यानी Madhuri Dixit ने जब शादी का फैसला लिया, तब उनका करियर आसमान की बुलन्दियो पर था। लेकिन उन्होंने अपने करियर की बाजी लगाई और डॉ श्रीराम नेने से शादी करने का निर्णय लिया। Madhuri Dixit के इस फैसले से सभी लोगो को बेहद आश्चर्य हुआ। माधुरी और श्रीराम की शादी 17 अक्टूबर 1999 को हुई थी। जिसके बाद अब इनके 2 बेटे है। जिनका नाम रयान और अरिन नेने है। आपको बता दें कि, दोनों ने लव मैरिज की है। तो चलिए जानते है इनकी लव स्टोरी के बारे में:

लव स्टोरी

दरअसल Madhuri Dixit के भाई अजित दीक्षित अमेरिका में ही रहते है और श्रीराम उनके बेहद करीबी मित्र है। अपने भाई अजित के कहने पर माधुरी ने डॉ नेने से मुलाकात की और फिर यह मुलाकातों का सिलसिला बढ़ता चला गया। जिसके बाद तीन महीने के समय अन्तराल में ही Madhuri ने शादी करने का फैसला ले लिया। वहीं एक इंटरव्यू में जब माधुरी से पूछा गया कि, इस समय उन्होंने शादी करने का निर्णय क्यो लिया? तब उन्होंने कहा कि “आय एम इन लव।“ उन्होंने बस इतना ही कहा और सबको इस सवाल का उत्तर मिल गया था।

Madhuri Dixit family
Madhuri Dixit family

सोशल मीडिया

Madhuri Dixit सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहती है। वहीं अगर फैन फॉलोइंग की बात की जाए तो Madhuri Dixit के इंस्टाग्राम पर 24 मिलियन फॉलोवर्स है और ट्विटर पर उनके 9.7 मिलियन फॉलोवर्स है। आपको बता दें कि, Madhuri Dixit अपने फैन्स को अपने ब्यूटी सीक्रेट्स बताने से बिलकुल भी नहीं कतराती। माधुरी खुल कर अपने ब्यूटी सीक्रेट्स बताती है और इन्होने अभी वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के समय अपने एक यूट्यूब चैनल भी खोला। जिसपर वे अपनी फेवरेट रेसिपीज़ से लेकर डाइट तक सब कुछ बताती है। उनके यूट्यूब चैनल पर 933K सब्सक्राइबर्स है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Madhuri Dixit के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

2 thoughts on “एक्सप्रेशन क्वीन Madhuri Dixit की सफलता की कहानी”

Leave a Comment

close