“The Great Khali” की Success Story

|

ये भी पढ़े:

Tragedy King Dilip Kumar की सफलता की कहानी

कौन है खली

The Great Khali एक ऐसा नाम जिसे भारत में शायद ही कोई न पहचानता हो। Khali ने न सिर्फ भारत में बल्कि कई अन्य शहरों में भी पहचान हासिल की है और भारत का सर हमेशा गर्व से ऊंचा किया है। कहा जाता है कि इंसान अपनी मेहनत से कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है, ऐसा ही कुछ कर दिखाया है ‘The Great Khali’ ने। आपको बता दें कि, Khali डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में पहुंचने वाले पहले भारतीय पहलवान बनें। इसके अलावा उनके उपर एक किताब भी लिखी गई है। जिसका नाम ‘द मैन हू बिकेम खली’ है इस किताब में उनके जीवन के कई पहलुओं को छुआ गया है।

आपको बता दें कि, Khali सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है। वहीं हाल ही में Khali के इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ लोगों ने थोड़े अजीबो-गरीब कमेंट किए थे जिसकी वजह से वो सुर्खियों में छाए रहे। साथ ही अब Khali ने उन कमैंट्स का जवाब दिया। आज हम बात करेंगे The Great Khali की, उनके जीवन की और उनकी सफलता की। इसके अलावा आज हम उनके जीवन के कुछ पहलु के बारे में भी बात करेंगे तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए आपको Khali के बारे मे आपको सब पता चलेगा। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और पढाई

The Great Khali का असली नाम Dalip Singh Rana है। इनका जन्म हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के सिराइना गाँव में, गरीब पंजाबी राजपूत फ़ैमिली में हुआ था। उनके पिता ज्वाला राम एक किसान थे और माँ तंदी देवी एक हाउस वाइफ़ थी, जो खेती में पति की सहायता करती थी। आपको बता दें कि, Khali बचपन में ही Gigantism नामक बीमारी से पीड़ित हो गए थे जिसकी वजह सेउनका माथा, नाक, ठुड़ी और कान असामान्य रूप से बड़े हो गए थे। जिसके कारण वह अपने सातों भाई-बहनों और परिवार में सबसे अलग थे। केवल उनके Grandfather की लंबाई (6फुट 6इंच) ही उनके लंबाई की करीब थी।

वहीं अगर पढाई की बात की जाए तो परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उनकी पढ़ाई-लिखाई ना हो सकी। लेकिन उन्होंने पढाई की शुरुआत की थी। खली जब स्कूल में पढ़ते थे उस दौरान एक वक्त ऐसा आया जब फीस के लिए उनके परिवार के पास ढाई रुपये नहीं थे। खली ने अपनी किताब में कहा कि, ‘1979 में गर्मियों के मौसम में खली को स्कूल से निकाल दिया गया था। क्योंकि बारिश नहीं होने से फसल सूख गई थी और घरवालों के पास उनकी फीस भरने के पैसे नहीं थे।’

The Great Khali old photo
The Great Khali old photo

साथ ही आगे जिंदगी काटने के लिए उन्हें अपने भाइयों के साथ दूसरे गाँव में जाकर मजदूरी करनी पड़ती थी। ऊंची कद-काठी और Heavy Body वाला होने के कारण उनके लिए वजन उठाना बाए हाथ का खेल था। जैसे-जैसे वे बड़े होते गए, वैसे वैसे बाजार में उनके पैर के नाप के जूते-चप्पले मिलना मुश्किल होने लगा। इसलिए उन्हें शिमला में एक मोची से जूते और चपप्ले बनवाने पड़ते थे। Khali जब भी कहीं जाते थे, तो उनको देखने के लिए लोगो की भीड़ लग जाता था लेकिन खली को भीड़ पसंद नहीं थी।

किस्मत ने लिया यू टर्न

दरअसल एक दिन पंजाब पुलिस का ऑफिसर शिमला घूमने के लिए आया। जब उसने The Great Khali को देखा तो दंग रह गया। जिसके बाद उस ऑफिसर ने उन्हें पंजाब पुलिस में शामिल होने के लिए इंवाईट किया और पंजाब आने के लिए भी पैसा दिया। इस तरह उन्होंने अपने छोटे भाई के साथ पंजाब पुलिस को ज्वाईन कर लिया। वहीं उन दिनों Wrestling का बड़ा ही बोल-बाला था और Wrestling के हिसाब से उनका शरीर पहलवानी के लिए एकदम फिट था। तब पंजाब पुलिस ने उन्हें पहलवानी की ट्रेनिंग दिलाई।

ऐसे हुई WWE की शुरुआत

The Great Khali के लिए उनके दोस्त अमित स्वामी काफी लकी साबित हुए। दरअसल एक बार Khali अपने दोस्त के साथ दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अपने पसंदीदा पहलवान डोरियन येट्स से मिलने गए। इस दौरान Khali का भीमकाय शरीर देखकर येट्स काफी प्रभावित हुए। जिसके चलते उन्होंने Khali को रेसलिंग में किस्मत आजमाने का सुझाव दिया। येट्स का यह सुझाव खली को पसंद आया और वे जापान गए। इसके बाद तो खली ने ‌पीछे मुड़कर नहीं देखा।

The Great Khali WWE
The Great Khali WWE

इसके बाद The Great Khali सन 2000 में America चले गए, जहां उन्होंने WWE के एक मैच में मात्र 10 मिनट के अंदर Undertaker को हराकर पूरी दुनिया में खलबली मचा दी। इसके बाद बिग शो, मार्क हेनरी और बतिस्ता जैसे पहलवानों को हराकर WWE का खिताब जीत लिया। इस तरह उनका 14 सालों तक WWE में दबदबा रहा।

कैसे पड़ा Khali नाम

दरअसल ‘WWE’ के लोगों को दलीप सिंह राणा नाम नहीं जमा। जिसके चलते उन्होंने नया नाम ढूँढना शुरू किया इस दौरान किसी ने उन्हें ‘जायंट सिंह’ कहा तो किसी ने उन्हें ‘भीम’ नाम से पुकारा। लेकिन मां काली के भक्त Khali को कुछ लोगों ने ‘भगवान शिव’ नाम रखने की सलाह दी, लेकिन भारतवासियों की धार्मिक भावनाओं ख्याल रखते हुए उन्होंने इसे खारिज कर दिया। कुछ लोगों ने ‘मां काली’ का नाम सुझाया और उनकी विनाशकारी शक्तियों के बारे में बताया। सबको यह नाम बेहद पसंद आया, लेकिन विदेशियों ने उनका नाम ‘खली’ रख दिया।

WWE से सन्यास

The Great Khali ने नंबर 2014 में रेस्लिंग की दुनिया से सन्यास ले लिया और आगे के लिए प्लान बनाया। उन्होंने सोचा की क्यों न इंडिया में ही WWE के लिए Star Fighters की फौज तैयार की जाए। इसीलिए The Great Khali ने इंडिया में इनकी ब्रांच खोली और आज इसकी कई ब्रांच इंडिया में हैं।

मूवीज में रखा कदम

आपको बता दें कि, रेस्लिंग के दौरान कई बार The Great Khali को फिल्मों में काम करने के लिए Hollywood और Bollywood से भी ऑफर मिला। जिनमें फिल्मों की कहानी पसंद आने पर ऑफर भी असेप्ट करते थे। उनकी हॉलीवुड की Movies The Longest Yard, Get Smart, MacGruber, Rama:The Saviour, HOUBA! On the Trail of the Marsupilami और बॉलीवुड की फिल्म कुश्ती हैं।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। The Great Khali के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

1 thought on ““The Great Khali” की Success Story”

Leave a Comment

close