Journalist Sudhir Chaudhary का सफल जीवन परिचय

|

ये भी पढ़े:
TV Anchor Anjana Om Kashyap का सफलता का सफर

कौन है Sudhir Chaudhary

Sudhir Chaudhary एक भारतीय पत्रकार यानि Journalist हैं। जो एक चीफ एडिटर के रूप में हिंदी न्यूज़ चैनल ज़ी न्यूज़ को रिप्रेजेंट करते हैं। साथ ही इनके काम को देखते हुए इन्हे अप्रैल 2017 में इंग्लिश न्यूज़ चैनल “world is one news” में काम किया था। इसके अलावा उन्हें बिज़नेस चैनल ज़ी बिज़नेस ने भी चीफ एडिटर के रूप में चुन लिया है। आपको बता दें कि, ये दोनों चैनल के लिए ज़ी मीडिया कारपोरेशन लिमिटेड ने इन्हे चुना है। ये ज़ी न्यूज़ चैनल पे डेली न्यूज़ को होस्ट करते हैं और डीएनए रिपोर्ट भी देते हैं।

Sudhir Chaudhary को आज हर एक इंसान जनता है। आज उनका नाम भारत के टॉप न्यूज़ एंकर और जॉर्नलिस्ट में उनका नाम गिना जाता है। इसके अलावा Sudhir Chaudhary सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है और आज वो कई लोगो के इंस्पिरेशन और आइडियल भी है। वहीं आज हम इस पोस्ट के जरिए बात करेंगे Sudhir Chaudhary के बारे में,  उनकी निजी जिंदगी के बारे में और उनके करियर के बारे में। इसके साथ ही आज हम बात करेंगे उनकी इस सक्सेस के पीछे के संघर्ष के बारे में। तो चलिए जानते है Sudhir Chaudhary के बारे में तमाम बातें:

परिचय और पढाई

Sudhir Chaudhary का जन्म 7 जून 1974 को मुजफ्फरपुर, बिहार में हुआ था। इनका का जन्म भारत में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था।  हालांकि अभी तक उनके माता-पिता और  परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। वही उनकी पत्नी का नाम है नीति चौधरी है और उनका एक बेटा है। साथ ही अगर पढाई की बात की जाए तो उन्होंने बैचलर ऑफ़ आर्ट्स में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय से प्राप्त की है।

Sudhir Chaudhary's wife
Sudhir Chaudhary’s wife

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के लिए नई दिल्ली स्थित जनसंचार संस्थान में दाखिला लिया। वहीं बता दें कि, Sudhir Chaudhary बचपन से ही पढाई में बहुत आगे थे। वह अक्सर अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लेते थे। जिसके चलते उन्हें यही से जॉर्नलिस्ट बनने का उल्लास आया।

करियर

Sudhir Chaudhary ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद ही नई दिल्ली विश्वविद्यालय में जनसंचार संस्थान में दाखिला लिया। इसके बाद साल 1993 में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत करने से पहले अपना डिप्लोमा इन जर्नलिज्म और बैचलर ऑफ आर्ट्स में किया। इसके बाद Sudhir Chaudhary ने करियर की शुरुआत बतौर पत्रकार के रूम में Zee News के साथ की। वहीं आपको बता दें कि, इसी साल यानि साल 1993 में ही इस चैनल की स्थापना हुई थी।

यह वह समय था जब ज़ी न्यूज़ ने अपना संचालन शुरू किया था और Sudhir Chaudhary एक समाचार एंकर के रूप में इस चैनल से जुड़े। इसके बाद साल 2001 में उन्होंने भारतीय संसद हमले और कारगिल युद्ध सहित कई प्रमुख कहानियों को कवर किया। वह उस टीम का हिस्सा भी थे जिसने अटल बिहारी वाजपेयी और परवेज मुशर्रफ के बीच इस्लामाबाद की बैठक को कवर किया गया था। इसका मतलब साफ़ है कि, Sudhir Chaudhary ने देश के कई अहम मामलो में अपनी उपस्थिति दी है।

Sudhir Chaudhary
Sudhir Chaudhary

इसके बाद साल 2003 में Sudhir Chaudhary ज़ी न्यूज़ को छोड़, हिंदी समाचार चैनल सहारा समय में शामिल हो गए। आपको बता दें कि, Sudheer ने सहारा समूह द्वारा सहारा समय के शुभारम्भ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने सहारा में कुछ ही समय काम किया इसके बाद वे सहारा को छोड़ इंडिया टीवी से जुड़ गए। Sudheer ने 2012 में फिर से ज़ी न्यूज़ से जुड़ने का फैसला किया और पहले लाइव इंडिया के संपादक के रूप में कुछ समय के लिए काम किया।

इसी साल यानि 2012 में Sudheer ज़ी न्यूज़ पर लौट आए और संपादक के रूप में कार्यालय पर कब्जा कर लिया। तब से ही Sudheer लोकप्रिय प्राइम टाइम न्यूज शो, डेली न्यूज एंड एनालिसिस (डीएनए) की मेजबानी करते है। Sudheer ने इस शो के जरिये बहुत लोकप्रियता हासिल की है।

अवार्ड्स

(2013) रामनाथ गोयनका पुरस्कार

दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के दोस्त के इंटरव्यू के लिए भी सम्मानित किया गया है।

गए थे जेल

यह बात है साल 2012 के नवंबर महीने की जब Sudhir Chaudhary को गिरफ्तार किया गया था। Sudhir Chaudhary के साथ उनके साथी समीर अहलूवालिया को भी अवैध वसूली के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था। आपको बता दें कि, यह गिरफ्तारी उद्योगपति तथा कांग्रेस सांसद नवीन जिन्दल द्वारा दर्ज एक शिकायत पर की गई थी। वही इस मामले में जिन्दल ने कहा था कि दोनों पत्रकारों ने उनसे, जिन्दल समूह तथा कोयला घोटाले को जोड़ती हुई कोई खबर ना चलाने के बदले 100 करोड़ रुपए मांगे। इसके बाद दोनों को तिहाड़ जेल में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया, हालांकि बाद में वे ज़मानत पर छूट गए।

वेतन

एक वरिष्ठ संपादक Sudhir Chaudhary की इनकम की बात की जाए तो वो हर महीने लगभग 40000 डॉलर कमाते है। रूपए में इसे convert किया जाये तो यह लगभग 29,87,904 होंगे। आपको बता दें कि, उन्होंने लगभग $ 500000 की कुल संपत्ति बनाई है। कहा जाता है कि Sudhir Chaudhary के पास कई बड़े-बड़े इंटरनेशनल लग्जरी ब्रांड्स की कारें हैं।

सोशल मीडिया

Sudhir Chaudhary सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है। जहां वो अपने फैन्स के साथ अपनी जिंदगी से जुडी चीजों के बारे में शेयर करते रहते है। साथ ही फॉलोवर्स की बात की जाए तो Sudhir Chaudhary के इंस्टाग्राम पर 647 K फॉलोवर्स है। वहीं ट्विटर पर उनके 6.4 मिलियन फॉलोवर्स है। Sudheer ने अपने जीवन के अब तक के करियर में बहुत नाम और इज्जत कमाई है। जो की एक इंसान के लिए बहुत बड़ी बात है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Sudhir Chaudhary के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment