सुशांत सिंह राजपूत बायोग्राफी Sushant Singh Rajput

|

कौन है SUSHANT SINGH RAJPUT

SUSHANT SINGH RAJPUT BOLLYWOOD INDUSTRY के वो सितारे थे जिसने अब चमकना बंद कर दिया है। जी हां अब SUSHANT हमारा बीच में नहीं रहे। पिछले साल जून में उन्होंने SUICIDE कर लिया था। आपको बता दें कि, सुशांत एक बॉलीवुड अभिनेता थे जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिकों से की थी। SUSHANT का पहला TV SHOW 2008 में मिला था जिसका नाम था “किस देश में है मेरा दिल” जो की STAR PLUS CHANNEL पर प्रसारित होता था। उसके बाद 2009 में उनको उनका दूसरा TV SHOW मिला जिसको लोगों ने बहुत प्यार दिया शो का नाम था “पवित्र रिश्ता”।

परिचय

SUSHANT SINGH RAJPUT का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ था। इनके पिता का नाम कृष्णा कुमार सिंह और माता का नाम उषा सिंह है। सुशांत की चार बहने है जिसका नाम है रानी सिंह, मीतू सिंह, प्रियंका सिंह और स्वेता सिंह। चारों बहनों के बीच में सुशांत एकलौते भाई थे। सुशांत की माँ उषा सिंह का देहांत बहुत पहले ही हो गया था जिसके बाद पूरा घर टूट सा गया था और उनकी मौत के बाद वे अपने पूरे परिवार के साथ पटना से दिल्ली शिफ्ट हो गए।

पढ़ाई

PATNA के सेंट करेन्स हाई स्कूल और DELHI के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से सुशांत ने शिक्षा ग्रहण की थी। वे शुरू से ही पढ़ाई में बहुत तेज थे और TEACHERS के सबसे प्रिय बच्चों में से एक थे। उनकी माँ के गुजर जाने के बाद 2003 में उन्होंने दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में साँतवा स्थान प्राप्त किया था। स्कूल के बाद उन्होंने ENGINEERING की। आपको बता दें कि, SUSHANT NATIONAL OLYMPIAD OF PHYSICS के WINNER भी रह चुके है। उन्होंने भारतीय खनि विद्यापीठ विश्वविद्यालय समेत कुल 11 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं पास की थी।

साथ ही उन्होंने THEATER और DANCE CLASS भी JOIN की थी लेकिन इन सब की वजह से उनके पास पढ़ाई के लिए काफी काम समय बचता था। जिससे उनकी पढ़ाई में रुकावटें आईं और उन्होंने विश्वविद्यालय छोड़ दिया। उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के चार वर्ष के कोर्स में से सिर्फ तीन वर्ष पूरे कर उसे छोड़ दिया।

करियर

BOLLYWOOD INDUSTRY में आने के लिए उनपर इसका जूनून सवार हो गया। COLLEGE के दौरान उन्होंने श्यामक दावर की DANCE CLASS में ADMISSION लिया। डांस क्लास में कुछ उनके दोस्त को ACTING में इंटरेस्ट था जिसके बाद सुशांत के मन में ACTING में करियर बनाने का विचार आया। 2005 में उन्हें 51वें फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए श्यामक दावर के डांस टीम में शामिल होने का मौका मिला।

जिसके बाद 2007 में उन्हें TV SERIAL में रोल निभाने का मौका मिला। हालांकि इस शो को उनको उतनी ख़ास पहचान नहीं मिल पाई लेकिन 2008 ने उनकी जिंदगी में एक जबरदस्त मोड लाया। दरअसल 2008 से 2011 तक SUSHANT का SERIAL “पवित्र रिश्ता” SUPERHIT साबित हुआ और इसी सीरियल ने सुशांत को एक नई पहचान दे दी। इस सीरियल को लोगों द्वारा बहुत पसंद किया गया और सुशांत और अंकिता की जोड़ी ने सबका मन मोह लिया। इस सीरियल के बाद से सुशांत को लोग मानव के नाम से जानने लगे जो की पवित्र रिश्ता के मैन लीड का नाम था।

फिल्मों की दुनिया में रखा कदम

इस सीरियल से सुशांत के सपने पूरे होते हुए नजर आ रहे थे। जिसके चलते 2013 में उन्होंने फिल्मों की दुनिया में अपना पहला कदम रखा। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2013 में आई FILM “काय पो छे!” से की। सुशांत की इस MOVIE ने भी लोगों का दिल जीता। यह मूवी थी तीन दोस्तों की दोस्ती के बारे में।

“काय पो छे” के बाद सुशांत को शुद्ध देसी रोमांस, पीके, डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी जैसी फिल्मों में काम करने का मौका मिला। हालांकि यह मूवी थिएटर में इतनी नहीं चली लेकिन टीवी पर प्रसारण होने के बाद इन फिल्मों ने जनता का दिल जीता। इसके बाद 2016 में आई “M.S. DHONI: The Untold Story” में उन्होंने MAHENDRA SINGH DHONI की मुख्य भूमिका निभाई। इस फिल्म को लोगो द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया गया और साथ ही सुशांत के अभिनय की भी लोगो ने बहुत सराहना की।

इसके बाद सुशांत सिंह के पास MOVIES की लाइन लग गई थी उन्हें BACK TO BACK कई MOVIES के OFFERS आ रहे थे। MS DHONI के बाद उन्होंने राबता, केदारनाथ, ड्राइव, छिछोरे और दिल बेचारा जैसी मूवीज में काम किया। छिछोरे मूवी के बाद सुशांत सिंह की मृत्यु हो गई जिसके बाद उनकी आखिरी मूवी “दिल बेचारा” को OTT PLATFORM पर रिलीज़ किया गया। जिसको लोगो के द्वारा बहुत पसंद भी किया गया।

ACTING, DANCING के अलावा भी सुशांत सिंह विभिन्न कार्यक्रमों जैसे कि Sushant4Education में भी सक्रिय रूप से शामिल थे। इसके अलावा वे कुछ प्रौद्योगिकी कंपनियों के भी संस्थापक थे।

लव लाइफ

सुशांत सिंह का MOST POPULAR SHOW “पवित्र रिश्ता” की मैन लीड अंकिता लोखंडे के साथ वे RELATIONSHIP में थे। उन दोनों के इस RELATION के बारे में सबको पता था। दोनों कई बार एक साथ SPOT भी किए गए है। इतना ही नहीं बल्कि दोनों की जोड़ी उनके FANS को भी बहुत पसंद आती थी। कई लोगों ने तो उन्हें BEST COUPLE का दर्जा भी दे रखा था। लेकिन 2016 में दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। जिसके कुछ समय बाद सुशांत ACTRESS RIA CHACRABORTY के साथ रिलेशन में आए।

ankita

निधन

बीते साल 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत अपने मुम्बई के बांद्रा स्थित घर में मृत मिले थे। मिली जानकारी के अनुसार उनके निधन का कारण SUICIDE बताई जा रही थी। साथ ही यह भी बताया जा रहा था कि, वे पिछले 6 महीने से DEPRESSION में थे। उनकी मृत्यु के बाद मुंबई पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू की और इसके तहत कई लोगों से पूछताछ हुई। उनकी पोस्टमॉर्टेम रिपोर्ट में मृत्यु का कारण “दम घुटना” बताया गया।

मौत के मामले में दर्ज हुआ केस

उनकी मृत्यु के बाद से ही उनके FANS और परिवारजनों ने CBI जांच की मांग की। उनके अनुसार यह मामला SUICIDE का नहीं था बल्कि किसी ने जाल बिछाकर उनकी हत्या की थी और इसे सुसाइड का नाम दे दिया था। हालाँकि MAHARASTRA GOVERNMENT ने सीबीआई जांच से साफ़ इनकार किया। वहीं उनकी मौत के लगभग डेढ़ महीने बाद 28 जुलाई को उनके पिता केके सिंह ने पटना के एक थाने में सुशांत की GIRLFRIEND रिया चक्रवर्ती और पांच अन्य के खिलाफ FIR दर्ज कराई।

FIR में उन्होंने धोखाधड़ी और आत्महत्या के लिए उकसाने जैसे आरोप लगाया था। इसके बाद बिहार पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। इसके बाद ENFORCEMENT DIRECTORATE ने भी ACTION लेते हुए इस मामले पैसे की लें-दें को लेकर जांच शुरू कर दी। 5 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई में अधिवक्ता TUSHAR MEHTA ने बताया कि केंद्र ने बिहार सरकार की CBI जांच की सिफ़ारिश को स्वीकार कर लिया है। इस पर सीबीआई ने 6 अगस्त को केंद्र से अधिसूचना मिलने बाद RHEA CHACRABORTY समेत छह लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर केस की जांच शुरू की।

RHEA CHACRABORTY हुई गिरफ्तार

जिसके बाद से ही इस केस में नए मोड़ आते रहे और इस केस ने फिर ड्रग्स की तरफ अपना पल्ला भारी कर लिया। 8 सितंबर को एनसीबी ने सुशांत की मौत की जांच से जुड़े एक ड्रग केस में रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया गया। इससे पहले एनसीबी इस ड्रग केस में रिया के भाई शौविक चक्रवर्ती समेत 9 लोगों को हिरासत में ले चुकी थी।

ria

3 अक्टूबर को सीबीआई द्वारा जांच में सहयोग के लिए गठित की गई एम्स दिल्ली की टीम के प्रमुख, डॉ. सुधीर गुप्ता ने कहा कि सुशांत की मौत आत्महत्या का मामला है।

मेरी बातें

आशा करती हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते है। इस पोस्ट को आप अपने FRIENDS और FAMILY के साथ भी जरूर शेयर करे।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment