Black Fungus के इन लक्षण को नहीं करे नज़रंदाज़, तुरंत करे Doctor से संपर्क

|

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते कदमो ने देशभर में कोहराम मचा रखा है।  संक्रमण की दूसरी लहर टली भी नहीं और दूसरी बीमारी का खतरा सामने खड़ा हो गया। कोरोना महामारी के बिच एक और बीमारी ने दस्तक दी है। ऐसे में ये बीमारी बहुत घातक साबित हो सकती है। इस बीमारी का नाम Mucormycosis है, जिसे ब्लैक फंगस भी कहा जाता है। यह बीमारी देशभर म लगातार फैल रही है।

महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, और मध्य प्रदेश के बाद यह बीमारी उत्तर प्रदेश में भी दस्तक दे रही है। इस बीमारी का खतरा इतना बढ़ गया है की लोगो की मौत भी हो रही है।  इसलिए आज हम आपको इस बीमारी के बारे में विस्तार से बताएंगे की यह बीमारी आखिर है क्या, किस वजह से होती है, इसके लक्षण क्या है और इससे बचा कैसे जा सकता है। 

  

क्या है ब्लैक फंगस (Mucormycosis) रोग   (What Is Mucormycosis)

 

दरअसल, Mucormycosis फंगस (ब्लैक फंगल) इन्फेक्शन से जुड़ी बीमारी है। यह बीमारी फंगल प्रकार या फफूंद से फैली हुई है।  इस फंगस के स्पोर्स या बीजाणु वातावरण में प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं.आमतौर पर उन्हें कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन यदि शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो , तो यह घातक साबित हुआ है। शुगर के मरीज इस बीमारी के अधिक पीड़ित बन जाते हैं।

इस बीमारी में आंखों की नसों के पास फंगल इन्फेक्शन जमा हो होते हैं, जो सेंट्रल रेटिनल आर्टरी का ब्लड फ्लो बंद करते हैं। इसकी वजह से आँखों की रौशनी चली जाती है। कोरोना के कुछ स्वस्थ रोगियों में ब्लैक फंगस का संक्रमण देखा गया है। यह संक्रमण आमतौर पर उन लोगों में पाया जाता है जिनके शरीर किसी भी बीमारी से लड़ने में कमजोर होता है।

यह भी पढ़े- यूट्यूबर ASHISH CHANCHLANI की SUCCESS STORY

Black Fungus
Black Fungus

ब्लैक फंगस के लक्षण   (Black fungus Symptoms)

ब्लैक फंगस के Symptoms के बारे में बात करें तो इस रोग में अभी तक सिरदर्द,आंखों में लाली जैसी समस्याएं, आंखों से पानी आना , आंख बंद होने की समस्याएं आती हैं। इस बीमारी के लक्षणों में नाक का बंद होना , सूजन या आंखों और चेहरा फूलना शामिल हैं। अक्सर काले पैमाने पर नाक पर जमे हुए होते हैं। आखो के निचे दर्द या सिरदर्द और बुखार इसके लक्षण हैं। कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक, यह संक्रमण नाक से शुरू होता है, जहां से वह ऊपरी जबड़े तक पहुंच जाता है और फिर मस्तिष्क तक पहुंच जाता है।

 

बीमारी के बढ़ने के तीन प्रमुख कारण  (Three major causes of Black Fungas progression) 

 

कुछ मीडिया रिपोर्ट का मानना ​​है कि इस बीमारी को बढ़ाने के तीन मुख्य कारण हैं ।

  • जिसमें कोरोना, डायबिटीज और स्टेरॉयड का उपयोग शामिल है। पहले से ही कई बीमारियों से पीड़ित रोगियों में अन्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता को कम करता है। रोगी का शरीर बाहरी संक्रमण के साथ मुकाबला नहीं  कर पाता है और साथ ही वह फंगल हमला बोलता  है।
  • दूसरा कारण स्टेरॉइड्स का ज्यादा इस्तेमाल है, जिसका कोरोना के इलाज में भी उपयोग होता है. इससे भी प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। 
  • जिस तरह कोरोना का वायरस हवा में मौजूद होता एवं एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैल जाता है ठीक उसी तरह यह फंगस भी अन्य व्यक्ति को अपने चपेट में ले लेता है। इस वजह से इस बीमारी का प्रकोप लगातार बढ़ते जा रहा है।

 

ब्लैक फंगस का इलाज  (Treatment of black fungus)

 

डॉक्टर के अनुसार, Mucormycosis  एक प्रकार का फंगल संक्रमण है, जो नक् और आँख से होते हुए ब्रेन तक पहुंचता है और रोगियों की मौत हो जाती  है। यदि Mucormycosis एक बीमारी है, तो उपचार संभव है। उनमें से एक यह है कि जितनी जल्दी हो सके लक्षणों को पहचानिए और एक डॉक्टर से संपर्क करे  जो लोग कोरोना से बाहर आते हैं उन्हें लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। अगर कुछ डॉक्टरों की मानें तो संक्रमण दिमाग तक पहुंचता है तो फिर कोई इलाज मुमकिन नहीं।

यह भी पढ़े-कोरोनाकाल के मसीहा SONU SOOD का जीवन परिचय

 

इन राज्यों में फैल चुका है ब्लैक फंगस  (States where Black Fungus spread)

 

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से ज्यादा मामले सामने आए हैं। लखनऊ में 8 कोरोना रोगियों को ब्लैक फंगस हैं। वाराणसी और मेरठ में भी इसके मरीज मिले है। भोपाल में 10 दिनों में ब्लैक फंगल संक्रमण के लगभग 50 मामलों की सूचना मिली है। अस्पताल हमीदिया में 4, एम्स अस्पताल में 7 मरीजों सहित, अन्य मरीज निजी अस्पताल में भर्ती है। हालांकि एमपी – यूपी के अलावा महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात में भी ब्लैक फंगस फैल गया है। Mucormycosis के छह मामले दिल्ली में आए हैं। जबकि गुजरात में 40 ब्लैक फंगस के रोगी मिले थे। पहले, मुंबई में 29 वर्षीय व्यक्ति में, संक्रमण देखा गया था। यदि कोई उपचार नहीं है, तो कोई इलाज नहीं है।

 

 कोरोना के चलते ये एक नई बीमारी खतरनाक साबित हो सकती है। ये बीमारी से भी लोगो की मौत हो रही है।  ब्लैक फंगस पहले ही 5 राज्यों म फैल हुआ है। इस बीमारी पर दिन दे और थोड़ी भी परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बहुत नुकसान पोहोचा सकती है। सिरदर्द, आखो म दर्द,आँखों से कम दिखना, नाक बंद होना, बुखार आना इस बीमारी के लक्षण है। इस बीमारी को आप पर प्रभाव न पड़ने दे, सुरक्षित रहे और सेफ रहे। 

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

2 thoughts on “Black Fungus के इन लक्षण को नहीं करे नज़रंदाज़, तुरंत करे Doctor से संपर्क”

Leave a Comment