TV Anchor Anjana Om Kashyap का सफलता का सफर

Anjana Om Kashyap

ये भी पढ़े:

Bollywood की क्यूटेस्ट Actress Shraddha Kapoor की Biography

कौन है Anjana Om Kashyap

Anjana Om Kashyap, एक ऐसा नाम जिसे आज हर एक इंसान जनता है। जब भी कभी न्यूज़ एंकरिंग की बात आती है तो सबसे पहले जो नाम जुबान पर आता है वो नाम है Anjana Om Kashyap आपको बता दें कि, Anjana Om Kashyap देश के सबसे बड़े न्यूज़ चैनल आजतक की एंकर है। Anjana Om Kashyap का नाम आज journalism में टॉप पर है। Anjana Om Kashyap सामाजिक मुद्दों पर अपने उग्र और आक्रामक रुख के लिए लोकप्रिय रूप से जानी जाती है। Anjana आज कई लोगों के लिए इंस्पिरेशन है उन्होंने अपने अभी तक के करियर में बहुत नाम कमाया है।

वहीं आज हम बात करेंगे TV Anchor Anjana Om Kashyap के बारे में, उनके निजी जीवन के बारे में और उनके करियर के बारे में। साथ ही आज हम बात करेंगे TV Anchor Anjana Om Kashyap के इस के पीछे के संघर्ष के बारे में। आपको बता दें कि, TV Anchor Anjana Om Kashyap सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है। उन्हें लाखों लोग फॉलो करते है साथ ही वे आज कई लोगो की इंस्पिरेशन भी है। आज उनको देख कर कई लड़कियां अपना फ्यूचर देखती है तो कई उनसे अपने हौसले बुलंद करने की प्रेरणा लेती है। तो चलिए जानते है TV Anchor Anjana Om Kashyap के बारे में तमाम बातें:

परिचय और पढाई

Anjana Om Kashyap का जन्म 12 जून 1975 के रूप में झारखंड की राजधानी रांची में हुआ था। उसके परिवार की जड़ें बिहार के आरा शहर में हैं। Anjana एक भूमिहार ब्राह्मण परिवार से है। उनके पिता का नाम ओम प्रकाश तिवारी है जो की एक पूर्व रक्षा अधिकारी थे। उनके पिता बिहार से है और उनकी मां भी बिहार शरीफ की रहने वाली है। माता-पिता के अलावा Anjana का एक भाई भी है।

Anjana Om Kashyap
Anjana Om Kashyap

वहीं पढाई की बात की जाए तो Anjana ने अपनी स्कूली शिक्षा लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल, रांची से पूरी की है। आपको बता दें कि, Anjana बचपन से डॉक्टर बनना चाहती थी, उसके लिए उन्होंने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद कई प्री-मेडिकल एडमिशन टेस्ट भी दिए। लेकिन उन्हें टेस्ट में निराशा ही हासिल हुई। वह एक भी टेस्ट को क्रैक नहीं कर पाई। लेकिन उनकी किस्मत में इससे भी बड़ी सफलता लिखी हुई थी। उसके बाद Anjana ने पिताजी के कहने पर दिल्ली के विश्वविद्यालय दौलत राम कॉलेज में दाखिला लिया।

उन्होंने दिल्ली के स्कूल ऑफ सोशल वर्क्स से सामाजिक कार्यो में मास्टर डिग्री हासिल की। वहीं Anjana ने UPSE परीक्षाओ की भी तैयारी की पर उसमे भी उन्हें असफलता ही हासिल हुई। इसके बाद उन्होंने आखिरकार, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा कोर्स किया। अपना पत्रकारिता पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, उन्होंने कई इंटरव्यू दिये और फिर दूरदर्शन में समाचार एंकर के रूप में चुनी गईं।

शादी

Anjana Om Kashyap की शादी एक आईपीएस अधिकारी मंगेश कश्यप से हुई है। उनका एक बेटा और एक बेटी है। आपको बता दें कि, Anjana-Mangesh की लव मैरिज की है। दोनों अपने कॉलेज के दिनों में मिले थे और वहीँ से दोनों एक-दूसरे के करीब आ गए थे।

करियर

Anjana Om Kashyap ने अपने करियर की शुरुआत पत्रकार के रूम में की थी। उन्होंने पत्रकारिता करियर की शुरुआत 2003 में दूरदर्शन पर शो “अंखों दीखी” से की थी। गौरतलब है कि, Anjana Om Kashyap को शुरू से ही सीधे शब्दों में बात करने की आदत थी इसीलिए अपनी न्यूज़ में ये काफी तीखे शब्दों का प्रयोग किया करती है। यही वजह है कि, लोग इन्हे खूब पसंद करते है, इसके बाद साल 2003 में ही Anjana ने दूरदर्शन में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। दूरदर्शन के बाद Anjana ज़ी न्यूज़ में शामिल हो गई। चेनल ज़ी न्यूज़ में लगभग 5 साल तक डेस्क रिपोर्टर के तौर पर काम किया।

Anjana Om Kashyap
Anjana Om Kashyap

Anjana ने अपने इस करियर के दौरान बहुत मेहनत की और ज़ी न्यूज़ की एंकर बन गई। इसके बाद साल 2007 में अंजना ने ज़ी न्यूज़ से स्तीफा दे दिया और न्यूज 24 में एक एंकर के रूप में शामिल हो गई। न्यूज 24 में, उन्होंने डिबेट शो “डू टुक” की मेजबानी की और सभी के प्रति उनके निष्पक्ष और निष्पक्ष रवैये के लिए व्यापक लोकप्रियता हासिल की। इन बड़े-बड़े चैनल के साथ काम करने के बाद Anjana आजतक में गई। हालांकि आजतक में जाने से पहले उन्होंने कुछ समय तक चेनल स्टार न्यूज़ के लिए काम किया, उसके बाद आजतक में शामिल हो गई। जहाँ उन्होंने “राजतिलक” और “दिल के पास क्या है” जैसे वाद-विवाद कार्यक्रमों की मेजबानी की।

अवार्ड्स

बेस्ट रिपोर्टर ऑफ़ थे ईयर।
ITA द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर (2014)
ENBA अवार्ड्स (2015) द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर का अवार्ड।
IMWA अवार्ड्स (2015) द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर अवार्ड से सम्मानित।
इंडिया टुडे चेयरमैन का एक्सीलेंस अवार्ड।
पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित।

सोशल मीडिया

Anjana Om Kashyap सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती है। जहां वो अपने फैन्स के साथ अपनी जिंदगी से जुडी चीजों के बारे में शेयर करती रहती है। साथ ही फॉलोवर्स की बात की जाए तो Anjana Om Kashyap के इंस्टाग्राम पर 306 K फॉलोवर्स है। वहीं ट्विटर पर उनके 4.5 मिलियन फॉलोवर्स है। Anjana ने अपने जीवन के अब तक के करियर में बहुत नाम और इज्जत कमाई है। जो की एक इंसान के लिए बहुत बड़ी बात है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Anjana Om Kashyap के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

About Akanksha Jain

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

View all posts by Akanksha Jain →

One Comment on “TV Anchor Anjana Om Kashyap का सफलता का सफर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *