Covid19 के दौर में करे इन 10 Protein Rich Food का सेवन, शरीर को मिलेगा भरपूर Protein

|

Protein Foods For Vegetarian:

आम तौर पर पाया जाता है कि शरीर एक वेजीटेरियन आहार के पर्याप्त प्रोटीन (Protein) प्रदान नहीं कर सकता है। हालांकि कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यदि एक शाकाहारी आहार सुनियोजित तरीके से किया जा सकता है, तो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, आप सभी पोषक तत्वों को पूरा कर सकते हैं। यह भी पाया जाता है कि कई प्‍लांट फूड हैं जहां अधिक प्रोटीन को अन्य सोर्स की तुलना में अधिक प्रोटीन पाया जाता है। इस तरह के  हाई प्रोटीन फ़ूड आपकी immunity को मजबूत और वजन घटाने में बहुत उपयोगी है।

हमारे देश में शाकाहारियों की संख्या बहुत अधिक है, लेकिन कई बार एसएआरएस प्रोटीन की पसंद के रूप में, केवल पनीर या दूध से बने फूड ही उन्‍हें मिलते हैं। ऐसे में नॉन वेजिटेरियन की तुलना में वेजिटेरियन्‍स में प्रोटीन इंटेक की कमी हो जाती है जो उनकी सेहत के लिए कहीं ना कहीं हानिकारक हो जाता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि वेजिटेरियन के लिए कई Protein rich foods हैं जो हाई प्रोटीन कैरी करते हैं। Covid19 के दौर में इस वस्तुओं के नियमित सेवन करने आपकी immunity मजबूत होगी और संक्रमण का खतरा भी कम होगा।

       1. दाल का नियमित सेवन

हाई प्रोटीन सभी प्रकार के दालों में पाया जाता है।अगर एक इंसान 18 ग्राम मसूर अपनी डाइट में शामिल करे, तो उसके शरीर में प्रोटीन की जरूरतों को आसानी से पूरा करता है। इतना ही नहीं, दालों में कई न्यूट्रिशनल वैल्यू  हैं। उदाहरण के लिए, यह हमारे दिन की जरूरतों के अनुसार 50 प्रतिशत फाइबर की आवश्यकता प्रदान करता है। यह हमारी आंतों में मौजूद कोलोन में गुड बैक्टीरिया बैक्टीरिया को हेल्दी रखता है जिससे आंतें हेल्दी बनी रहती हैं. इसमें मैग्नीशियम और आयरन भी भरपूर होता है. यह कई हेल्थ प्रॉब्लम को भी दूर रखता है।

      2. मूंगफली और कई तरह की बीन्‍स 

मूंगफली, राजमां आदि हाई प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज, कैल्शियम इत्यादि आदि मौजूद होते हैं। कई शोधों में पाया गया है कि विभिन्न प्रकार के नट्स का उपयोग करके कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी ठीक रहता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और कई प्‍लांट बेनेफिशियल कॉम्पोनेंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़े = Very Useful Phrasal Verbs In English | Best Phrasal Verbs In 2021

      3. चिया के बीज का उपयोग 

चिया सीड्स को आप स्मूदी, दही और सलाद का उपयोग कर सकते हैं। प्रोटीन के अच्छे सोर्स के  साथ, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम में पाया जाता है।

       4. पनीर

आइए मान लें कि पनीर में प्रोटीन का जैविक मूल्य 80 से 86 प्रतिशत तक पहुंच जाता है। ऐसे सभी आवश्यक अमीनो एसिड है जो शाकाहारी कठोर आहार में मदद करते हैं। अगर कोई हर दिन 40 ग्राम पनीर का उपयोग करता है, तो 7.54 ग्राम प्रोटीन की पूर्ति आसानी से पूरी हो जाती है।

       5. सोयाबीन

Vegetarian Protein का एक अच्छा सोर्स सोयाबीन को माना जाता है । सोया प्रोटीन कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरा है जिसमे पोषक तत्व भी एक अच्छी मात्रा होती हैं। वजन घटाने के आहार के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

       6. ब्रोकली

शाकाहारी लोगों के लिए, ब्रोकली एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है। इसे प्रोटीन का पावर पैक भी कहा जाता है, जहां आयरन और कई अन्य विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े

     7. ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें

– यदि आप हर दिन काजू के नट्स, बादाम, पिस्ता और माका का उपभोग करते हैं, तो आपको जीवन में प्रोटीन की कमी का सामना करने की आवश्यकता नहीं है। इन सभी छवियों को मिलाकर, आप हर दिन कम से कम एक हाथ ड्रायफ्रोट खाते हैं और एक गिलास दूध पीते हैं।

     8.छाछ और लस्सी

– दूध और दही के अतिरिक्त छाछ और लस्सी भी प्रोटीन की प्राप्ति के लिए शानदार ड्रिंक्स हैं। आप इसे नाश्ते और दोपहर के भोजन पर उपभोग कर सकते हैं। हालांकि, गर्मियों में दोपहर के भोजन और रात के खाने के बीच रात के नाश्ते में उन्हें भी खाया जा सकता है।

यह भी पढ़े =Black Fungus के इन लक्षण को नहीं करे नज़रंदाज़, तुरंत करे Doctor से संपर्क

     9.प्रोटीन से भरपूर सब्जियां

हरी सब्जी भी एक तरह से Protein rich foods है। गोभी के फूल, हरी बीन्स, पालक और मशरूम, शतावरी और सुंदर फली। ये कुछ सब्जियां हैं जो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को खत्म करने में मदद करती है। इसलिए, आपको उस दिन तीन मुख्य भोजन में इस सब्जी का उपभोग करना होगा।

प्रोटीन क्यों है जरूरी

वास्तव में Protein हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व के रूप में कार्य करता है। यह त्वचा स्किन सेल्स और बॉडी सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है, मेमोरी सेविंग से लेकर डाइजेशन को ठीक रखने में भी मदद करता। यह हमारे शरीर में मैसेंजर की तरह काम करता है जो शरीर में आने वाले वायरस और बैक्टीरिया को पहचानने वाली सेल्स के निर्माण से लेकर immunity सेल्स तक इन वायरस के अटैक की जानकारी पहुंचाता है।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

2 thoughts on “Covid19 के दौर में करे इन 10 Protein Rich Food का सेवन, शरीर को मिलेगा भरपूर Protein”

Leave a Comment