VIRAT KOHLI का UNDER 17 से लेकर अब तक का सफर

|

कौन है VIRAT KOHLI

VIRAT KOHLI INDIAN CRICKET TEAM के कप्तान है। VIRAT KOHLI को भारतीय क्रिकेट का BACK BONE भी कहा जाता है, क्योंकि वह दाएं हाथ से खेलने वाले अंतराष्ट्रीय किक्रेटर और सबसे प्रतिभाशाली और होनहार क्रिक्रेटरों में से एक है। वे सैकड़ों यूथ के स्टाइल आइकन भी है। सोशल मीडिया पर भी विराट के लाखों की गिनती में फैन है। VIRAT KOHLI ने BOLLYWOOD ACTRESS ANUSHKA SHARMA से शादी की है। उनकी लव स्टोरी कैसे और कहा से शुरू हुई यह जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

आज हम बात करेंगे VIRAT KOHLI की, उनकी निजी जिंदगी की और उनकी लव लाइफ की। तो आइए शुरू करते है।

परिचय

VIRAT KOHLI का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उसके पिता का नाम प्रेम कोहली है जो की एक अपराधिक वकील और उनकी माता सरोज कोहली जो की एक गृहिणी है। विराट का एक बड़ा भाई विकाश और एक बड़ी बहन भावना भी है। उनके परिवार के अनुसार जब कोहली 3 साल के थे तभी उन्होंने क्रिकेट बैट हात में ली थी, और अपने पिता को बोलिंग करने कहा था।

पढाई

आपको बता दें कि, VIRAT KOHLI उत्तम नगर में बड़े हुए और वहीं के विशाल भारती पब्लिक स्कूल से उन्होंने शिक्षा प्राप्त की है। पढ़ाई-लिखाई में तो VIRAT ठीक-ठाक थे, लेकिन उनका सारा ध्यान हमेशा से क्रिकेट पर ही था। शुरुआत से ही विराट का क्रिकेट पर ध्यान था। CRICKET की वजह से VIRAT KOHLI ने 12वीं तक ही शिक्षा हासिल की और इसके बाद उन्होंने पूरी तरह से क्रिकेट पर ध्यान लगाना शुरु कर दिया।

बचपन से ही था क्रिकेट का शौक

साल 1998 में, पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी बनी और VIRAT जब महज 9 साल के थे वे तभी उसमे शामिल हो गए। उनके पिता ने उनको अकादमी में शामिल किया जब उनके पडोसी ने उनसे कहा की, “VIRAT को गल्ली क्रिकेट में समय व्यर्थ नही करना चाहिये बल्कि उसे किसी अकादमी में व्यावसायिक रूप से क्रिकेट सीखना चाहिये।”

अकादमी में राजीवकुमार शर्मा ने VIRAT का प्रशिक्षण लिया और सुमित डोगरा अकादमी में मैच भी खेला। 9 वी कक्षा में उन्हें सविएर कान्वेंट में डाला गया ताकि उन्हें क्रिकेट प्रशिक्षण में मदद मिल सके। खेलो के साथ ही कोहली पढाई में भी अच्छे थे, उनके शिक्षक उन्हें, “एक होनहार और बुद्धिमान बच्चा बताते है।”

अंडर 17 का पड़ाव

साल 2004 के अंत तक VIRAT को Under 17 Delhi Cricket Team का सदस्य बना दिया गया था। उन्हें Vijay Merchant Trophy के लिए खेलना था। आपको बता दें कि, इन चार मैचो की सीरीज के दौरान VIRAT ने 450 से ज्यादा रन बनाये थे और उन्होंने एक मैच में तो 251 रन बना कर सबको हैरान कर दिया था। जिसके बाद अगले साल की Vijay Merchant Trophy में तो वो सुर्खियों में आ गये थे। इस बार उन्होंने 7 मैचो में 757 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट में विराट कोहली विराट ने 84.11 की औसत से रन बनाये थे जिसमे से 2 शतक भी शामिल थे।

अंडर 19 का पड़ाव

अंडर 17 के बाद जुलाई 2006 में VIRAT को भारत की Under-19 Cricket खिलाडियों में चुन लिया गया और उनका पहला TOUR इंग्लैंड का था। ENGLAND के TOUR में उन्होंने तीन एकदिवसीय मैचो में 105 रन बनाये थे। तीन टेस्ट मैचो में उन्होंने 49 रन की औसत से रन बनाये थे और भारत दोनों सीरीज जीतकर लौटा था। जो की सबके लिए बहुत गर्व की बात थी। जिसके बाद VIRAT ने Under-19 Cricket में पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

Virat Kohli under-19
Virat Kohli under-19

करियर की शुरूआत

VIRAT KOHLI की जिंदगी में सबसे कठिन मोड़ तब आया जब वे कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे और दूसरी ओर उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। उन वक्त VIRAT MALAYSIA में आयोजित 2008 UNDER-19 क्रिकेट विश्व कप में विजयी भारतीय टीम के कप्तान थे। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए, उन्होंने 47 की औसत से 6 मैचों में 235 रन बनाए, जिसमे वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक भी शामिल है। जिसके बाद कोहली ने AUSTRALIA में 2009 इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

IPL की शुरुआत

VIRAT KOHLI ने 2008 में IPL का पहला मैच खेला था। IPL में VIRAT ROYAL CHANLENGERS BANGALORE ( RCB ) की टीम के लिए 20 लाख रुपए में खरीदा था। VIRAT KOHLI ने तब 13 मैचों में 165 रन बनाए थे और 15 का एवरेज था। जिसके बाद साल 2009 में इन्होंने RCB को फाइनल तक पहुंचाया था, उस रान अनिल कुंबले ने भी विराट कोहली की जमकर सराहना की थी। लेकिन अभी तक इंडियन टीम में VIRAT पर्मानेंट नहीं हुए थे। वहीं 2014 में VIRAT का IPL में प्रदर्शन ज्यादा कुछ खास नहीं रहा। लेकिन इसी दौरान MS DHONI ने टेस्ट कप्तानी से रिटायरमेंट ले लिया। जिसके बाद टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को सौंपी गई।

अवार्ड

2012- पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
2012- आाईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड
2013- अर्जुन अवॉर्ड फॉर क्रिकेट
2017- सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द इयर
2017- पदम श्री अवॉर्ड
2018- सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी

अनुष्का-विराट की LOVE STORY

अनुष्का-विराट की LOVE STORY में भी काफी उतर चढ़ाव आए लेकिन दोनों ने उसका सामना कर शादी का मुकाम हासिल किया। दोनों की मुलाकात 2013 में SHAMPOO ADD के दौरान हुई थी। उस वक्त कोहली भी शानदार फॉर्म में थे और अनुष्का की फिल्में हिट हो रही थीं। जिसके बाद मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसान 2014 में SOUTH AFRICA TOUR खत्म करके VIRAT सीधे ANUSHKA से मिलने उनके घर पहुंचे थे। जिसके बाद से ही उनके RELATIONSHIP की खबरे आने लगी थी।

जिसके बाद फिर 2014 में ही टेस्ट सीरीज में भी अनुष्का स्टेडियम में नजर आई थीं। इस मैच के दौरान VIRAT ने ANUSHKA को FLYING KISS दी थी जिसके बाद दोनों की चर्चाएं जोरों-शोरों से शुरु हो गई।

शादी

ANUSHKA-VIRAT ने इटली के टस्कनी शहर के बोर्गो फिनोशिटो रिज़ॉर्ट में शादी की। जिसके बाद 21 दिसंबर को दिल्ली के होटल ताज रिसेप्शन पार्टी दी। मुंबई में ANUSHKA के बॉलीवुड के करीबी दोस्तों के लिए 26 दिसंबर को पार्टी रखी गई थी। शादी के बाद अनुष्का और VIRAT साउथ अफ्रीका रवाना हो रहे हैं जहां वो टेस्ट सीरीज़ का हिस्सा बनेंगे और ANUSHKA उनके साथ यहां न्यू ईयर मनाया। जिसके बाद कुछ महीनों पहले ही उनकी बेटी भी हुई है। जिसका नाम “वामिका” रखा गया है।

Virat-Anushka
Virat-Anushka

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment