Warm Water : गर्म पानी पिने के 6 फायदे, वजन कम करने में है असरदार

|

बढ़ते weight आज सबसे आम शारीरिक समस्याओं में से एक कहा जा सकता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण गलत जीवनशैली और अनियंत्रित खानपान हो सकता है। साथ ही, इस समस्या से जूझ रहे अत्यधिक लोगों ने हजारों रुपये दवाओं और फिटनेस सेंटर पर बिताए। जैसा कि देखा गया है, इस समस्या का भी घरेलू तरीके से इलाज किया जा सकता है, जहां weight loss करने के लिए warm water प्रभावी हो सकता है। इस शैली के लेख में, हम warm water के साथ obesity को कम करने के तरीके से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। यहां आपको पता चलेगा कि weight loss करने के लिए कितना warm water लाभदायक हो सकता है।

क्या warm water पीने से obesity कम होता है?

कई अध्ययनों से पाया गया है कि अधिक water का सेवन weight loss कर सकता है। इसके अलावा, यह health के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। यदि हम warm water के बारे में बात करते हैं, तो एनसीबीआई वेबसाइट (नेशनल बायोटेक्नोलॉजी सूचना केंद्र) पर प्रकाशित शोध warm water से weight loss करके पुष्टि की जाती है। अनुसंधान के अनुसार, warm water पीने पर अपने थर्मोजेनिक प्रभावों के कारण, चयापचय का स्तर बढ़ता है, इसलिए ऊर्जा की खपत। थर्मोजेनिक प्रभाव क्योंकि warm water को कम और नियंत्रित किया जा सकता है

Weight Loss में warm water क्यों फायदेमंद है?

Weight Loss करने के लिए कई बार लोग कड़ी मेहनत नहीं करना चाहते हैं और weight loss करने के लिए एक आसान तरीका की तलाश में रहते हैं। इन लोगों के लिए अच्छा पानी उपयोगी हो सकता है। यहां हम कहते हैं कि घर पर warm water के साथ weight loss करने के लिए कैसे।

1. शरीर को हाइड्रेट रखता है

शरीर को हाइड्रेशन रखना और ठंडा या warm water पीना भी महत्वपूर्ण है। पानी पोषण को अवशोषित करने और हर शरीर कोशिका में विषाक्त पदार्थ निकालने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि शरीर हाइड्रेटेड नहीं रहता है, तो निर्जलीकरण समस्या भी गुर्दे के विकारों, दिल और पेट के साथ की जा सकती है। आइए बताएं कि शरीर को रखने से weight loss हो सकता है। शरीर हाइड्रेशन को बनाए रखने के लिए, प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पीने की आवश्यकता होती है।

यह भी पड़े = MS Dhoni का जीवन परिचय {M.S Dhoni Biography}

2. प्राकृतिक क्लींजर और प्यूरीफायर

Warm water को पेट के लिए प्राकृतिक स्पष्ट और क्लीनर माना जाता है। इस तथ्य पर शोध पाया गया कि warm water के पेय पेट को साफ करने में मदद करता है। सुबह खाली पेट विषाक्त पदार्थों के लिए warm water का गिलास करके शरीर को detoxify करने में मदद कर सकते हैं।

साथ ही, वह सही पाचन में भी एक साथ काम कर सकता है। साथ ही, एक अध्ययन का मानना ​​है कि डिटॉक्स प्रक्रिया वजन को नियंत्रित करने में कुछ हद तक सहायक हो सकती है को उस warm water के सेवन के आधार पर कहा जा सकता है कि वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इस विषय की जांच करने की आवश्यकता है।

3. शरीर में फैट को कम करता है

बढ़ती obesity कई बीमारियों, जैसे हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, ऑस्टियोआर्थराइटिस और कैंसर का कारण बन सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, शरीर में संग्रहीत अतिरिक्त वसा को कम करना महत्वपूर्ण है। एनसीबीआई वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार, warm water का उपयोग करके शरीर की वसा को कम किया जा सकता है। शोध के मुताबिक, थर्मोजेनेसिस प्रभाव warm water पीकर उत्पादित होता है, जो चयापचय दर में वृद्धि कर सकता है। यह क्रिया दैनिक ऊर्जा व्यय में वृद्धि कर सकती है, जिसे शरीर में घटाया जा सकता है।

Warm Water

4. पानी में जीरो प्रतिशत कैलोरी होती है

जब weight loss करने की बात आती है, तो पहला ध्यान कैलोरी में जाता है। उसी समय, पानी में कैलोरी की संख्या नहीं मिली। पर्याप्त पानी की खपत कैलोरी खपत और नियंत्रण weight loss करने में मदद कर सकती है।

5. पानी भूख को कम करता है

खाने की आदतों के कारण जिन्हें कई बार आवश्यकता नहीं होती है, शरीर में अतिरिक्त वजन में वृद्धि और obesity का कारण बन सकता है। पानी का उपभोग करते समय इस समस्या को दूर किया जा सकता है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि पानी की खपत भूख को दबाती है और ऊर्जा की खपत को कम कर सकती है। यह weight को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, इस विषय में अध्ययन करने की आवश्यकता है।

6. पानी weight loss करने का एक प्राकृतिक तरीका

जैसा कि हम कहते हैं कि पानी में शून्य प्रतिशत कैलोरी है। इसलिए, पानी चिंता के बिना पी सकते हैं। Warm water वसा को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह चयापचय को बढ़ाता है, जो कैलोरी को जल्दी से कम कर सकता है। उसी समय, आहार से शामिल पदार्थों को हटाने से दूध के बिना चाय या नींबू का उपभोग हो सकता है।

यदि आपको लगता है कि सोडेट, चाय और कॉफी के पेय को हाइड्रेटेड किया जा सकता है, तो वे गलत नहीं हैं, लेकिन वे पीने से वजन बढ़ा सकते हैं। साथ ही, यह भी सच है कि सभी पेय पानी को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं। हालांकि, warm water पीकर कितने दिन weight loss हो जाएंगे, इसमें कोई सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

यह भी पड़े =Bday Special: Singer Neha Kakkad की Biography

Obesity कम करने के लिए warm water का उपयोग कैसे करें

अब पानी और warm water के बारे में इतना जानने के बाद, यह प्रश्न निश्चित रूप से आपके दिमाग में बढ़ेगा कि weight loss करने के लिए warm water का उपयोग कैसे करें। इसके अलावा, obesity को कम करने के लिए warm water पीते समय, इसे नीचे बताएं –

  • Weight loss करने के लिए सुबह खाली पेट में warm water का सेवन करें।
  •  यदि प्रशिक्षण या फिटनेस सेंटर, तो व्यायाम या जिम से पहले एक से दो गिलास warm water पि सकते है। जिम के दौरान आप थोड़ा water पी सकते हैं।
  •  तीन बार खाने से पहले warm water पिए, ताकि भूख को कम किया जा सके।
  •  खाने से पहले ही नहीं बल्कि खाने के बाद भी warm water पीते हैं।
  •  बिस्तर सोने से कुछ घंटे पहले weight loss करने के लिए warm water भी पी सकते हैं।
  •  भोजन खाने से पहले ही नहीं, लेकिन हर बार जब आप भूखे महसूस करते हैं, तो पानी या warm water पीते हैं, इसलिए थोड़ा कम भूखा होता है और एक बार में अधिक नहीं खाते हैं।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “Warm Water : गर्म पानी पिने के 6 फायदे, वजन कम करने में है असरदार”

Leave a Comment

close