10 कमाल के foods को डेली diet में करे शामिल, महिलाओ को Healthy रहने में मिलेगी मदद

|

Diet For Women’s Health : महिलाओं को अपने diet में अधिक आयरन और कैल्शियम को कवर करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे महिलाओं में विभिन्न आम बीमारियों को रोकते हैं। इस लेख में, हम लगभग 7 खाद्य पदार्थों को बताते हैं क्योंकि महिलाओं को उपभोग किया जाना चाहिए।

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए healthy diet

जबकि शेष diet एक और हर किसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण रहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पोषण की कमी के साथ संघर्ष करते हैं, तो आपको पोषक तत्वों के साथ diet का उपभोग करना होगा। लिंग के अलावा, हर किसी के पास सभी प्रकार के diet होना चाहिए, लेकिन महिलाओं को अपने diet में अधिक आयरन और कैल्शियम शामिल होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे महिलाओं में विभिन्न आम बीमारियों को रोकते हैं। इस लेख में, हम लगभग 7 खाद्य पदार्थों को बताते हैं क्योंकि महिलाओं को उपभोग किया जाना चाहिए।
हर महिला को खाने चाहिए ये फूड्स | These Foods Should Be Eaten By Every Woman

हर महिलाओ को अपने diet मैं पालक जरूर लेनी चाहिए

पालक स्पष्ट रूप से किसी की पसंदीदा सब्जियां नहीं है, बल्कि यह सबसे उपयोगी सब्जी-आधारित पौधों में से एक है। आपके शरीर के लिए अनगिनत विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है। लौह और मैग्नीशियम से भरा, पालक निश्चित रूप से खाएगा क्योंकि यह हड्डी के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, मासिक धर्म के जोखिम को कम करता है, अस्थमा के जोखिम को कम करता है, एनीमिया को रोकता है और मधुमेह के जोखिम को कम करता है। चीनी स्वास्थ्य के स्तर को बनाए रखता है।

अलसी का बीज डेली diet के लिए लाभधारी

यदि आप फ्लेक्ससीड और अन्य सुपर बीज नहीं खाते हैं, तो आपको इसे खाना शुरू करना होगा। हम यह कहते हैं क्योंकि यह बीज आमतौर पर सूजन समस्याओं को रोकने के लिए आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरा होता है। इसके अलावा, वे मधुमेह या उच्च चीनी के स्तर और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम को भी कम करते हैं। ये बीज आपके चेहरे पर युवा प्रकाश भी लेते हैं और आंतों की जलन सिंड्रोम को रोकते हैं। आपको समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इस बीज का सेवन करना होगा।

यह भी पड़े = समर में Skin को रखे हैल्थी, अपनाए ये 5 Skin care स्क्रब टिप्स और पाए टैनिंग से छुटकारा

डेली diet में आंवला बालो और पेट को स्वस्थ रखता है

हम सभी जानते हैं कि यह कड़वा-मीठा फल विटामिन ए, बी और सी के साथ अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है. आंवला में फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होते हैं जो आपको भारी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. यह एक ऐसी चीज है जो आपके स्वास्थ्य में कई सकारात्मक बदलाव ला सकती है. रोजाना आंवला पेट की सेहत को बढ़ाने में मदद करता है, गैस्ट्रिक या कब्ज की समस्याओं से राहत देता है, आंखों की रोशनी में सुधार करता है और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

डेली diet में ले क्रैनबेरी कई बीमारी से बचाता है

यह मीठे बेरी स्वादिष्ट है और यदि आप इसे हर डेली diet में लेते हैं, तो यह मूत्र पथ संक्रमण में मदद कर सकता है जो महिलाओं में बहुत आम हैं। एंटीऑक्सीडेंट और फिटोन्यूटरीज क्रैनबेरी में पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाता है।

टमाटर डेली diet में है असरदार

टमाटर में स्तन कैंसर की रोकथाम और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से जुड़े वर्णक हैं। Daily diet में टमाटर लने से, आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम किया जा सकता है और हड्डी के स्वास्थ्य में वृद्धि हो सकती है।

जई कोलेस्ट्रॉल है डेली diet में है फायदेमंद

रक्तचाप को बढ़ाने के लिए रक्तचाप को बढ़ाने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, रक्तचाप बढ़ाने के लिए, गेहूं खाने के कई फायदे हैं। अपने diet में जई डालने के लिए बहुत उपयोगी है।

यह भी पड़े = Use of definite Article (The) | 20 Rules To Use Definite Article The

Diet में दूध का सेवन है असरदार

ज्यादातर महिलाएं कैल्शियम की कमी के साथ संघर्ष करती हैं और उनकी हड्डियां बूढ़ी हो जाती हैं क्योंकि वे बूढ़े हो जाते हैं। दूध कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है और इसलिए आपको डेली diet में एक गिलास दूध पीना पड़ता है। इसे रात में लेना बेहतर है लेकिन आप इसे कभी भी सेवन कर सकते हैं। कैल्शियम दूध के अलावा अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

Diet

लहसुन कैंसर के खतरे से बचता है डेली diet मैं जरुरी

लहसुन का स्वाद बहुत स्ट्रोंग होता है। जो किसी भी खाने को स्वादिष्ट बना सकता है। यह भारत में उपयोग किए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध मसालों में से एक है। अपने डेली diet में इसका उपयोग करके, हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और कम फाइब्रोसिस का खतरा। लहसुन में सल्फर सामग्री है। यह कैंसर को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।

डेली diet में बाजरा वजन काम करने में मदद करता है

रोजमर्रा की जिंदगी में हम चावल और गेहूं खाते हैं। ग्लूटेन मुक्त गेहूं स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। आप खमीर का उपभोग और इंस्टॉल भी कर सकते हैं। इसेडेली diet में शामिल करे, आपको अधिक पोषण मिलता है। भोजन भी बहुत स्वादिष्ट लगता है इसमें फाइबर है। इससे कब्ज नहीं होता है। इससे गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा कम हो जाता है। यह वजन कम करने में भी मदद करता है।

डेली diet में दाल में सबसे ज्यादा फाइबर है

रंगीन दालें आपके घर में पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। प्रत्येक को बनाए रखा जाता है कि लाभ स्वास्थ्य। दाल में फाइबर और प्रोटीन है। अपने पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दोनों न्यूट्रॉन्ट बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस वजह से, नई कोशिकाएं भी जारी की जाती हैं। इसके अलावा, दालों में विटामिन और खनिज भी हैं। विटामिन ए, बी, सी, ई, मैग्नीशियम, लौह और जस्ता, आदि।

 

 

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment

close