World Blood Cancer Day दिवस 2021: Blood Cancer के 3 प्रकार, लक्षण, कारण और उपचार

|

Blood Cancer : World Blood Cancer दिवस इस प्रकार के अधिकांश Cancer के बारे में ध्यान आकर्षित करने का प्रयास करता है। इस दिन, आप केवल Blood के अधिकांश Cancer को पहचानना चाहते हैं।

खास बातें

28 मई को विश्व Blood Cancer दिवस के रूप में मनाया जाता है
Blood के अधिकांश Cancer तब होते हैं जब WBC का असामान्य या असाधारण निर्माण हो सकता है
Blood Cancer की एक तरह की किस्में होती हैं

पिछले दशक में भारत में cancer के अधिकांश मामलों में रक्त की विस्तृत विविधता के भीतर एक क्रमिक लेकिन नियमित उछाल दिखाई दे रहा है। ग्लोबोकॉन 2020 के अनुसार, प्रारंभिक वर्षों के लगभग 20,000 उदाहरणों में Blood Cancer की पहचान हर साल की जाती है, ल्यूकेमिया अधिकतम असामान्य स्थान प्रकार है, जो 15,000 मामलों में योगदान देता है। वास्तव में, भारत सबसे अधिक cancer के मामलों की रिपोर्ट करने में अमेरिका और चीन के बाद 0.33 वें स्थान पर है, जिससे यह देश के लिए एक विकासशील फिटनेस बोझ बन गया है।

यह भी पड़े = Brown Rice : 5 skin, hairs और health के लिए Brown Rice के अद्भुत लाभ

Blood सबसे अधिक cancer कौन सा है? लक्षण, कारण, उपचार, और अतिरिक्त

Blood Cancer के औसत कामकाज के भीतर एक महत्वपूर्ण कार्य करता है, एक तरह के अंगों को ऑक्सीजन, पोषक तत्व, ऑक्सीजन, एंटीबॉडी और हार्मोन प्रदान करता है। Blood कुल फ्रेम वजन का 8% जितना बनाता है और आमतौर पर इसमें एडिटिव्स होते हैं जिनमें शामिल हैं

प्लाज़्मा-वह तरल जो कोशिकाओं, पोषक तत्वों, अपशिष्ट आदि का परिवहन करता है
कोशिकाएं- रेड blood कोशिकाएं (आरबीसी), श्वेत blood कोशिकाएं (डब्ल्यूबीसी), और प्लेटलेट्स

Blood के अधिकांश cancer तब होते हैं जब फ्रेम के भीतर WBC का असामान्य या असाधारण निर्माण हो सकता है। अधिकांश cancer आमतौर पर अस्थि मज्जा के भीतर उत्पन्न होते हैं जिसमें blood निर्माण होता है। इस प्रकार का अधिकांश Blood Cancer कोशिकाओं के सामान्य कामकाज, वृद्धि और सुधार में हस्तक्षेप करता है जो संदूषण को रोकने और healthy blood कोशिकाओं के निर्माण के बारे में चिंतित हो सकते हैं।

Blood Cancer

Blood Cancer के प्रकार अधिकांश

आमतौर पर blood की 3 किस्में होती हैं जिनमें अधिकांश cancer शामिल हैं, जिनमें लिम्फोमा, ल्यूकेमिया और मायलोमा शामिल हैं, और blood के विशेष योजक का उपयोग करने की सहायता से इसकी विशेषता है जो इसे प्रभावित करता है। लिम्फोमा आमतौर पर 15 से 35 या 50 से अधिक उम्र के संस्थान के भीतर पहचाना जाता है। यह लिम्फैटिक डिवाइस और लिम्फ नोड्स का सबसे अधिक cancer है और मुख्य रूप से एक प्रकार की सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जिसे लिम्फोसाइट्स कहा जाता है। चिकित्सकीय रूप से, हॉजकिन का लिंफोमा अधिकतम असामान्य स्थान नहीं है और Blood Cancer से पहचाने जाने वाले 50% से अधिक वयस्कों को प्रभावित करता है।

हालांकि ल्यूकेमिया एक प्रकार का अधिकांश cancer है जो सभी श्वेत blood कोशिकाओं को प्रभावित करता है और उन्हें अपने मुख्य कार्य को खराब करने से रोकता है-संक्रमण को रोकना। यह क्रमिक-विकासशील (क्रोनिक) या तीव्र (तेज़-विकासशील) हो सकता है और आमतौर पर 15 वर्ष से कम आयु के अधिक युवा बच्चों को प्रभावित करता है।

मायलोमा प्लाज्मा को प्रभावित करने वाले अधिकांश cancer का एक प्रकार है, जो इसी तरह एक प्रकार की श्वेत blood कोशिका है जो संक्रमण को हराने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करती है। अधिकांश cancer प्रतिरक्षा उपकरण को संक्रमण के प्रति संवेदनशील और उत्तरदायी बनाते हैं।

Blood Cancer के लक्षण

Blood के कुछ असामान्य स्थान लक्षण अधिकांश cancer में लिम्फ नोड का विस्तार, वजन कम होना, मसूड़ों से खून बहना, हड्डी और जोड़ों में दर्द, बुखार, पेट दर्द, रात को पसीना और थकान शामिल हैं।
अधिकांश cancer का शीघ्र पता लगाने से रोगी के अस्तित्व का पता लगाने में मदद मिल सकती है

Blood Cancer का क्या कारण है?

Blood Cancer के कारणों को पूरी तरह से पहचाना नहीं जाता है, हालांकि पेशेवर इसे सच मानते हैं क्योंकि आनुवंशिक और पर्यावरणीय तत्व महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि, कुछ निश्चित तत्व हैं जो विकार के बढ़ने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

1. आयु: बुढ़ापा एक मौका कारक हो सकता है। उदाहरण के लिए, उम्र के साथ ल्यूकेमिया बढ़ने की संभावना।

2. जीवनशैली: धूम्रपान विकार का कारण नहीं हो सकता है, लेकिन यह संभावना को बढ़ा सकता है।

3. विकिरण या जोखिम भरे रासायनिक पदार्थों के संपर्क में: कुछ प्रकार के विकिरण-विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों या कीटनाशकों सहित रासायनिक पदार्थों के संपर्क में आने से भी cancer कोशिकाओं की वृद्धि हो सकती है।

4. पारिवारिक इतिहास: एक व्यक्ति के लिए एक बेहतर मौका हो सकता है यदि ल्यूकेमिया के रिश्तेदारों के रिकॉर्ड का अपना मंडल हो। इसके अलावा, निश्चित रूप से blood की समस्याएं माइलोडिसप्लास्टिक सिंड्रोम के साथ मिलकर ल्यूकेमिया बढ़ने की संभावनाओं को भी बढ़ा सकती हैं।

Blood Cancer का इलाज

विकार के लिए उपचार अधिकांश cancer के प्रकार और स्तर, आयु, अधिकांश कैंसर के प्रसार आदि सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर हो सकता है। कुछ चुने हुए उपायों में शामिल हैं:

1. कीमोथेरेपी: यह cancer कोशिकाओं को लक्षित करने और उन्हें तोड़ने के लिए इंजेक्शन के माध्यम से या एक टैबलेट के माध्यम से सबसे अधिक cancer विरोधी कैप्सूल के प्रबंधन पर जोर देता है।

2. विकिरण उपाय: यह अधिकांश cancer कोशिकाओं को तोड़ने के लिए उच्च शक्ति वाली किरणों का उपयोग करता है।

3. लक्षित उपचार: यह उपाय उन कैप्सूलों का उपयोग करता है जो सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना सबसे सरल कैंसर कोशिकाओं पर केंद्रित होते हैं और आमतौर पर ल्यूकेमिया से निपटने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

4. सर्जरी: इसमें लिम्फोमा से निपटने के लिए प्रभावित लिम्फ नोड्स को हटाना भी शामिल हो सकता है।

5. इम्यूनोथेरेपी: इस उपचार विकल्प में, सबसे सरल अद्वितीय cancer कोशिकाओं को मारने के लिए प्रतिरक्षा उपकरण सक्रिय होता है।

यह भी पड़े = Lemon Water : Immunity System में सुधार करने के लिए हर सुबह नींबू पानी पीएं ! 8 जबरदस्त लाभ पढ़ें

6. स्टेम molecular ट्रांसप्लांटेशन: एक स्टेम molecular ट्रांसप्लांट में, healthy blood कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करने के लिए परिधीय रक्त, अस्थि मज्जा, या गर्भनाल blood से निकाली गई healthy blood बनाने वाली स्टेम कोशिकाओं को फ्रेम में डाला जाता है। तेजी से उपलब्धता और पोस्ट-ट्रांसप्लांट सिरदर्द या संक्रामक रोगों की संभावना कम होने के कारण कॉर्ड ब्लड स्टेम molecular ट्रांसप्लांट कुछ रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

इसके अलावा, वायर ब्लड ट्रांसप्लांट को अब दाता और प्राप्तकर्ता के बीच एक सूट के रूप में अस्थि मज्जा या परिधीय रक्त प्रत्यारोपण की आवश्यकता नहीं है। माता और पिता एक नेटवर्क स्टेम molecular वित्तीय संस्थान या एक गैर-सार्वजनिक वित्तीय संस्थान के साथ नियत समय में उपयोग के लिए शुरू होने के बाद बिना देरी के निकाले गए अपने बच्चे के तार blood स्टेम कोशिकाओं को बनाए रखने के लिए चुन सकते हैं, साथ ही साथ कवरेज, लागत के साथ तत्वों के बारे में सोच सकते है, और रिश्तेदारों के अपने मंडली को आशीर्वाद।

इस दिन, इस विकार के साथ रहने वाले मनुष्यों के लिए अपनी सहायता प्रदर्शित करें और Blood Cancer से लड़ने के लिए पता लगाने, निगरानी और उपचार के विकल्पों पर संज्ञान बढ़ाने में सहायता करें।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment

close